Move to Jagran APP

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व मध्य प्रदेश के बदमाशों को आपूर्ति करता था पिस्टल, पुलिस ने किया गिरफ्तार

स्पेशल सेल कई सालों से मध्य प्रदेश के खरगोन धार व बुरहानपुर के अवैध हथियार निर्माताओं व तस्करों के खिलाफ अभियान चला धर पकड़ की कार्रवाई कर रही है। आरोपित दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश हरियाणा व मध्य प्रदेश के बदमाशों को हथियार आपूर्ति करता था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 08:31 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 08:31 PM (IST)
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व मध्य प्रदेश के बदमाशों को आपूर्ति करता था पिस्टल, पुलिस ने किया गिरफ्तार
स्पेशल सेल ने कुख्यात हथियार तस्कर रवि मौर्या को गिरफ्तार किया है।

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कुख्यात हथियार तस्कर रवि मौर्या को गिरफ्तार किया है। उसके पास से मध्य प्रदेश के धार निर्मित 25 सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल बरामद की गई है। बरामद पिस्टल की गुणवत्ता सरकारी हथियार डिपो में बनी पिस्टल के बराबर है। जिससे कई राज्यों के बदमाश इस तस्कर से ही पिस्टल खरीदतें हैं। आरोपित दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा व मध्य प्रदेश के बदमाशों को हथियार आपूर्ति करता था।

loksabha election banner

डीसीपी स्पेशल सेल संजीव कुमार यादव के मुताबिक रवि माैर्या मध्य प्रदेश के धार जिले का रहने वाला है। यह पहले मजदूरी करता था। इसके गांव का रहने वाला हथियार निर्माता व तस्कर जगत ने इसे जल्द अत्यधिक पैसा कमाने के लिए हथियार तस्करी का धंधा करने की सलाह दी। उसके बाद रवि ने जगत के साथ मिलकर तस्करी का धंधा शुरू कर दिया। पहले जगत के निर्देश पर वह कई राज्यों में हथियार पहुंचाने का काम करने लगा। बाद में रवि के परिवार के सभी सदस्य जगत के साथ मिलकर हथियार बनाने का काम करने लगे।

पिस्टल तैयार करने के बाद रवि उक्त हथियारों को जगत के निर्देश पर बदमाशों को आपूर्ति करने लगा। जगत को सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल बनाने में महारत हासिल है। वह पिछले चार साल से यह धंधा कर रहा है। जगत द्वारा तैयार किए गए पिस्टल की गुणवत्ता सरकारी हथियार डिपो के जैसी होती है। पूछताछ में रवि ने बताया कि एक पिस्टल बनाने में साढ़े सात हजार रुपये का खर्च आता है। काफी अधिक संख्या में पिस्टल खरीदने वालों को प्रति पिस्टल 15 हजार और एक पिस्टल खरीदने वाले से 25-35 हजार रुपये लेता था। जनवरी में हिसार पुलिस ने हथियार तस्करी के आरोप में रवि मौर्या समेत जगह गिरोह के चार अन्य सदस्य अमरदास, संदीप, अजय व निसान को गिरफ्तार किया था। कोविड के कारण जमानत पर जेल से बाहर आने पर रवि ने फिर से जगत के निर्देश पर हथियार तस्करी का काम शुरू कर दिया था।

स्पेशल सेल कई सालों से मध्य प्रदेश के खरगोन, धार व बुरहानपुर के अवैध हथियार निर्माताओं व तस्करों के खिलाफ अभियान चला धर पकड़ की कार्रवाई कर रही है। गत दिनों सेल को सूचना मिली कि धार का रहने वाला कुख्यात हथियार तस्कर रवि मौर्या अवैध पिस्टल की बड़ी खेप लेकर किसी तस्कर को आपूर्ति करने मूर्ती पासी मार्ग की लालबत्ती, सेक्टर 11, रोहिणी आने वाला है। वहां से एसीपी जसवीर सिंह व इंस्पेक्टर विवेकानंद पाठक व कुलदीप सिंह के नेतृत्व में सेल की टीम ने रवि मौर्या को दबोच लिया। उसके पास बैग से 25 पिस्टल बरामद हुई। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.