नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लोगों को यूपी में सत्तासीन योगी सरकार बड़ी राहत दे सकती है। मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए बृहस्पतिवार शाम को यूपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री आवास पर एक अहम बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में डीजल-पेट्रोल की कीमतों पर भी चर्चा होगी। हो सकता कि पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (Value Added Tax) कम किया जाए, जिसके बाद पेट्रोल में 5 रुपये तक की कमी आने के आसार हैं। ऐसे में दिल्ली की तुलना में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 7 रुपये तक पेट्रोल सस्ता मिल सकता है। फिलहाल दिल्ली की तुलना में नोएडा और गाजियाबाद में पहले से ही तकरीबन 3 रुपये सस्ता पेट्रोल और डीजल मिल रहा है।

गौरतलब है कि एक ओर जहां दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 108 रुपये प्रति लीटर के पार हो गई है, तो इससे सटे नोएडा में पेट्रोल 105.40 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि डीजल 97.64 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, दिल्ली से सटे यूपी के एक ओर शहर गाजियाबाद में पेट्रोल 105.18 प्रति लीटर है, जबकि डीजल 97.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

यहां पर बता दें कि  देश की राजधानी दिल्ली में पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के मुकाबले पेट्रोल पर ज्यादा वैट वसूला जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल पर 27 फीसद वैट लगता है, जबकि उत्तर प्रदेश में यह 26.90 प्रतिशत है। ऐसे में अगर यूपी में वैट 6 रुपये तक कम किया जाता है तो इससे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आना स्वाभाविक है।

यह भी पढ़ेंः हरियाणा की मशहूर डांसर और एक्ट्रेस को मिली जान से मारने की धमकी, नारनौल में दर्ज कराई FIR

गौरतलब है कि दिल्ली की तुलना में नोएडा और गाजियाबाद में पिछले कई महीने से पेट्रोल और डीजल दोनों सस्ता मिल रहा है। दिल्ली और नोएडा की तुलना करें तो दोनों शहरों के बीच पेट्रोल के दाम में तकरीबन 3 रुपये का अंतर आ गया है।

Edited By: Jp Yadav