Move to Jagran APP

Petrol & Diesel Price in Delhi: लगातार 9वें दिन बढ़े रेट, जानें- दिल्ली-NCR में पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Diesel Price in Delhi लगातार 9वें दिन सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत सभी महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 07:46 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 09:42 AM (IST)
Petrol & Diesel Price in Delhi: लगातार 9वें दिन बढ़े रेट, जानें- दिल्ली-NCR में पेट्रोल-डीजल के दाम
Petrol & Diesel Price in Delhi: लगातार 9वें दिन बढ़े रेट, जानें- दिल्ली-NCR में पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली, एएनआइ। Petrol & Diesel Price in Delhi: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा होना जारी है। इस कड़ी में लगातार 9वें दिन सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत सभी चारों महानगरों (मुंबई, चेन्नई और कोलकाता) में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा किया गया है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल के दाम में 0.48 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इसके बाद पेट्रोल 76.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं , दिल्ली में डीजल के दाम में 0.59 पैसे प्रतिलीटर इजाफे के बाद यह 74.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। 

Oil marketing company की मानें तो लॉकडाउन के दौरान बिक्री 90 फीसदी तक गिर गई। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया है, जिसके चलते कंपनियों को घाटा पूरा करने के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं।

लॉकडाउन में हुए घाटे को पाटने के लिए तेल विपणन कंपनियां जून में पेट्रोल-डीजल के दाम 5 रुपये तक बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा कंपनियां अगले महीने से कीमतों में रोजाना बदलाव की व्यवस्था को दोबारा बहाल करने की भी तैयारी में हैं। उनका कहना है कि लॉकडाउन में कम बिक्री के साथ सरकारों ने भी टैक्स बढ़ा दिया जिससे लागत और बिक्री में काफी अंतर आ गया है।

सरकारी तेल विपणन कंपनी (Oil marketing company) के सूत्रों के मुताबिक,  पिछले दिनों खुदरा तेल विक्रेताओं ने बैठक कर मौजूदा स्थिति का आकलन किया था। इसके बाद लॉकडाउन खत्म होने के बाद कीमतों में रोजाना बदलाव की व्यवस्था शुरू करने का रोडमैप तैयार किया था। इसी के तहत लगातार 9वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा हुआ है।

कंपनियों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल में लागत और बिक्री का अंतर कम करने के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए जा रहे हैं।। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.