Move to Jagran APP

Delhi Metro Phase 4 News: डीएमआरसी की याचिका पर होगा विचार, सुप्रीम कोर्ट से निकलेगी निर्माण की राह

सुप्रीम कोर्ट ने डीएमआरसी की याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने पर बुधवार को सहमति जताई। दरअसल पेड़ों की कटाई के लिए आवश्यक अनुमति नहीं मिलने के कारण इसके निर्माण कार्य रुके हुए हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 08:36 AM (IST)
Delhi Metro Phase 4 News: डीएमआरसी की याचिका पर होगा विचार, सुप्रीम कोर्ट से निकलेगी निर्माण की राह
Delhi Metro Phase 4 News: डीएमआरसी की याचिका पर होगा विचार, सुप्रीम कोर्ट में जल्द हो सकती है सुनवाई

नई दिल्ली, पीटीआइ। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Croporation) की उस  याचिका पर सुप्रीम कोर्ट तत्काल सुनवाई के लिए राजी हो गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि पेड़ों की कटाई के लिए आवश्यक अनुमति नहीं मिलने के कारण इसके निर्माण कार्य रुके हुए हैं। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने डीएमआरसी की याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने पर बुधवार को सहमति जताई। 

loksabha election banner

चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ को सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) की तरफ से सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि परियोजना रुकने के कारण करीब 3,000 कर्मचारी खाली बैठे हैं। डीएमआरसी को प्रति दिन 3.4 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। मामले को सूचीबद्ध करने का आश्वासन देते हुए पीठ ने शीर्ष अदालत के अधिकारी को इस पहलू पर विचार करने का निर्देश दिया। विधि अधिकारी ने कहा कि डीएमआरसी ने लंबित जनहित याचिका टीएन गोदावरम बनाम भारत संघ में अंतरिम आवेदन दाखिल किया है, जो वन संरक्षण समेत अन्य मुद्दों से संबंधित है।

डीएमआरसी के चौथे चरण की विस्तार योजना के लिए राष्ट्रीय राजधानी में पेड़ों की कटाई जरूरी है। डीएमआरसी ने जनकपुरी से आरके आश्रम, मौजपुर से मजलिस पार्क व एयरोसिटी से तुगलकाबाद कारिडोर के विस्तार कार्य के लिए 10,000 से अधिक पेड़ों की पहचान की है। उन्हें काटने के लिए आवश्यक अनुमति नहीं मिली है।

निर्माण का रास्ता होगा साफ

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो रेल निगम की एक याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए विचार करने पर सहमति जताई है। याचिका में कहा गया है कि पेड़ों की कटाई के लिए आवश्यक अनुमति नहीं मिलने के कारण मेट्रो परियोजनाओं से जुड़े निर्माण कार्य रुके हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद इस पर जल्द काम शुरू हो सकता है।

kisan Andolan: कृषि कानून विरोधियों को नरेंद्र मोदी सरकार ने कैसे दिया तगड़ा जवाब, पढ़िये- पूरी स्टोरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.