Move to Jagran APP

केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ NGT में याचिका दायर

केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना (Odd-Scheme) के खिलाफ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal) में याचिका दायर की गई है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 03:35 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 07:19 PM (IST)
केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ NGT में याचिका दायर
केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ NGT में याचिका दायर

नई दिल्ली, एएनआइ। केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना (Odd-Scheme) के खिलाफ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal) में याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ता ने ऑड-ईवन योजना के खिलाफ एनजीटी में चुनौती देते हुए इसे लागू नहीं करने के लिए सरकार का आदेश देने की मांग की है। 

loksabha election banner

दरअसल अभी हाल में ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चार से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू करने की घोषणा की है। केजरीवाल का कहना है कि इस योजना के लागू होने के बाद दिल्ली में प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।

क्या है ऑड-ईवन योजना
ऑड-ईवन योजना के तहत लोग सड़कों पर गाड़ी रोजाना नहीं ले सकेंगे। जैसे अगर आपकी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर 0, 2, 4, 6, 8 है तो आप 5, 7, 9, 11, 13, 15 तारीख को अपनी गाड़ी सड़क पर ला सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 1, 3, 5, 7, 9 है तो आप 4, 6, 8, 10, 12, 14 को गाड़ी लेकर सड़क पर आ सकते हैं।

सीएम का दावा दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण
शुक्रवार को प्रेस वार्ता में सीएम केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली में 25 फीसद प्रदूषण खत्म हो गया है लेकिन इसके बावजूद हमें चुप होकर नहीं बैठना है। उन्होंने कहा कि पड़ासी राज्यों से पराली का धुंआ दिल्ली और आसपास के इलाकों में छा जाता है। सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए सुझाव मांगे थे जिस पर करीब 1200 सुझाव भी आए हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने दी ये प्रतिक्रिया
ऑड-ईवन योजना पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि 'मेरा मानना है कि इसकी जरूरत ही नहीं है। रिंग रोड के निर्माण से प्रदूषण कम हुआ है। इसके साथ जो योजनाएं केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई हैं, उससे अगले दो वर्षों के दौरान दिल्ली प्रदूषण मुक्त हो जाएगा।'

ये भी पढ़ेंः लेफ्टि. कर्नल गौरव सोलंकी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए सीएम केजरीवाल, दी श्रद्धांजलि

दो बार लागू हो चुकी है यह योजना
बता दें कि दिल्ली में साल 2015 में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी सरकार बनने के बाद अब तक दो बार ऑड-ईवन स्कीम लागू हो चुकी है। पहली बार 1 जनवरी से 15 जनवरी 2016 तक दिल्ली में इस फॉर्मूले का इस्तेमाल हुआ था। इसके बाद 15 से 30 अप्रैल के बीच भी दिल्ली में ऑड-ईवन योजना लागू की गई थी। लेकिन दोनों ही बार यह अपने मकसद में उस तरह से सफल नहीं रहा, जैसा इससे उम्मीदें लगाई जा रही थीं।

ये भी पढ़ेंः इन 6 प्वाइंट्स में जानिए आखिर क्यों पूरी तरह फेल है Odd-Even स्कीम

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.