नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रेडलाइट आन, गाड़ी आफ अभियान के दूसरे दिन प्रशासन द्वारा चिन्हित चौक पर सिविल डिफेंस वालेंटियर्स पहले दिन के मुकाबले अधिक सतर्क नजर आए। वालेंटियर्स ने बैनर के माध्यम से वाहन चालकों को इंजन बंद करने की अपील की, बावजूद इसके जिन्होंने इंजन बंद नहीं किया उन्हें फूल देकर इंजन बंद करने की गुहार लगाई गई। खास बात यह है कि चिन्हित चौक के अलावा क्षेत्र के अन्य प्रमुख चौक पर भी कुछ वाहन चालक इस अभियान को गंभीरता से ले रहे है। वाहन चालकों ने बताया कि आज के समय में हर वाहन में सेल्फ स्टार्ट की सुविधा है, ऐसे में लालबत्ती होने पर इंजन बंद करने में किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

वहीं कुछ चालकों ने बताया कि दिल्ली सरकार का आड-इवन अभियान के बाद रेडलाइट आन, गाड़ी आफ अभियान दोनों ही सराहनीय है। सरकार को चाहिए कि आड-इवन अभियान को भी लागू कर देना चाहिए। इससे प्रदूषण को कम करने में ज्यादा मदद मिलेगी। प्रदूषण के कारण खांसी, जुकाम, गले में खराश, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या ने अभी से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। हमारे इस छोटे से प्रयास से यदि प्रदूषण को कम किया जा सकता है तो प्रत्येक चालक को इसे आत्मसात करना चाहिए।

पश्चिमी जिले में सिविल डिफेंस वालेंटियर्स के प्रमुख ब्रिज मोहन ने बताया कि दो दिन से रेडलाइट आन, गाड़ी आफ अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। अच्छी बात यह है कि चालकों से भी काफी सहयोग मिल रहा है। अभी तक कहीं से भी कोई शिकायत सामने नहीं आई है। सिविल डिफेंस वालेंटियर्स बैनर, टी-शर्ट व कैप के माध्यम से लोगों को भलीभांति अभियान में सहयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे है, जो सराहनीय है।

सिविल डिफेंस वालेंटियर्स नियुक्त

जिले में आठ प्रमुख चौक पर करीब 160 सिविल डिफेंस वालेंटियर्स को नियुक्त किया गया है। जो दो शिफ्ट में कार्य कर रहे है। सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे और दूसरी शिफ्ट के वालेंटियर्स दोपहर एक बजे से रात आठ बजे तक लोगों को जागरूक कर रहे है।

पीयूष मोहंति, एसडीएम हेडक्वार्टर, दक्षिण-पश्चिमी जिला

दस प्रमुख चौक पर 220 सिविल डिफेंस वालेंटियर्स

जिले के अंतर्गत दस प्रमुख चौक पर 220 सिविल डिफेंस वालेंटियर्स की ड्यूटी लगाई गई है। 20 सिविल डिफेंस वालेंटियर्स अतिरिक्त रखे गए है, ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी भी मदद ली जा सके। अन्य सभी चौक के मुकाबले पीरागढ़ी चौक पर दबाव अधिक होने के कारण यहां एक शिफ्ट में 20 वालेंटियर्स को तैनात किया गया है।

धर्मेंद्र कुमार, अतिरिक्त जिला उपायुक्त, पश्चिमी जिला

दक्षिण-पश्चिमी जिले में चिन्हित चौक

द्वारका सेक्टर-12 स्थित आर्शीवाद चौक

सेक्टर-1 व 2 की क्रासिंग

द्वारका-पालम रोड

धौली प्याऊ

समालखा टी-प्वाइंट

कपासहेड़ा चौक

दीनपुर गांव

तुड़ा मंडी

पश्चिमी जिले में चिन्हित चौक

हरि नगर डिपो

गणेश नगर

सुभाष नगर

राजा गार्डन

मोती नगर

शादीपुर

पंजाबी बाग

पीरागढ़ी

नांगलोई

मुंडका

Edited By: Vinay Kumar Tiwari