Move to Jagran APP

Delhi Electric Vehicle Policy 2020: दिल्ली के लोगों को जल्द मिलनी शुरू होगी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी

Delhi Electric Vehicle Policy 2020 दिल्ली सरकार ने कार्रवाई पूरी कर इस फाइल को उपराज्यपाल के पास अधिसूचना की अनुमति के लिए भेज दिया है। माना जा रहा है कि उपराज्यपाल की अनुमति मिलने पर शुक्रवार तक इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 11:50 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 11:50 AM (IST)
Delhi Electric Vehicle Policy 2020: दिल्ली के लोगों को जल्द मिलनी शुरू होगी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी
वाहनों की खरीद पर लगने वाला पंजीकरण शुल्क माफ होगा।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Electric Vehicle Policy 2020: दिल्ली के लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी जल्द मिलनी शुरू होगी। इसके लिए चल रही प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण शुल्क माफ करने के लिए जनता के सुझाव देने की प्रक्रिया परिवहन विभाग ने पूरी कर ली है। अधिसूचना जारी करने की मंजूरी के लिए फाइल उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास भेज दी है। उम्मीद की जा रही है कि एक-दो दिन में या फिर शुक्रवार शाम तक इस पर राज्यपाल की मुहर लग सकती है।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू की है। इसका मकसद दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करना है। सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में एक चौथाई वाहन इलेक्ट्रिक के हों। ये वाहन महंगे होने के कारण दिल्ली सरकार वाहनों की हर श्रेणी पर सब्सिडी देने जा रही है, जिससे लोग इन वाहनों को खरीद सकें। इससे पहले सरकार ने इन वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स माफ कर दिया है। इसके अलावा वाहनों की खरीद पर लगने वाला पंजीकरण शुल्क भी माफ करने जा रही है। इसकी प्रक्रिया के तहत सरकार ने तीन दिन तक जनता से सुझाव और आपत्तियां मांगी थीं। तीन दिन का समय पूरा होने के बाद परिवहन विभाग ने फाइल सरकार के पास भेज दी थी। सरकार ने कार्रवाई पूरी कर इस फाइल को उपराज्यपाल के पास अधिसूचना की अनुमति के लिए भेज दिया है। माना जा रहा है कि उपराज्यपाल की अनुमति मिलने पर शुक्रवार तक इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।  

सरकार वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के इच्छुक लोगों को कम-ब्याज दर पर ऋण प्रदान करेगी। यह पॉलिसी राजधानी दिल्ली में खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये सब्सिडी, रोड टैक्स तथा पंजीकरण शुल्क से छूट प्रदान करती है। वर्तमान में सड़क कर, वाहन की लागत का 4 फीसद से 10 फीसद तक है, जबकि पंजीकरण शुल्क की कीमत भी बढ़ सकती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.