Move to Jagran APP

भूकंप से रात को दहले दिल्ली-NCR के करोड़ों लोग, शनिवार सुबह कोहरा कर रहा परेशान

Earthquake in Delhi दिल्ली के साथ-साथ नोएडा ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद गुरुग्राम सोनीपत रेवाड़ी समेत एनसीआर के दर्जनभर शहरों में शनिवार सुबह से जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है। इससे पहले शुक्रवार सुबह भी कोहरे ने लोगों को परेेशान किया था।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 07:40 AM (IST)
भूकंप से रात को दहले दिल्ली-NCR के करोड़ों लोग, शनिवार सुबह कोहरा कर रहा परेशान
अगले कुछ दिन कोहरा और परेशान कर सकता है।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। शुक्रवार रात को लगे भूकंप के झटकों से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोग दहल गए तो शनिवार सुबह ठंड में इजाफा होने के साथ कोहरा भी परेशान कर रहा है। दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, रेवाड़ी समेत एनसीआर के दर्जनभर शहरों में शनिवार सुबह से जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है। दफ्तर और अन्य काम के लिए निकले लोगों को सड़कों पर फॉग लाइट जलाकर अपना सफर तय करना पड़ रहा है। इससे पहले शुक्रवार सुबह भी कोहरे ने लोगों को परेेशान किया था। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन कोहरा और परेशान कर सकता है, लेकिन ठंड से इसी तरह राहत मिलती रहेगी।

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात को लगे भूकंप के झटके

दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोग उस समय दहल गए, जब  शुक्रवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मैग्नीट्यूड मापी गई। वहीं, भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। खास कर फ्लैटों में रहने वाले लोग ज्यादा डरे-सहमे दिखे। झटके इतने तेज थे कि घर में लगे पंखे भी कई मिनट तक घूमते रहे।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप का अधिकेंद्र तजाकिस्तान रहा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर भूकंप को लेकर चिंता जताई और ईश्वर से सभी की सलामती के लिए प्रार्थना की। हालांकि देर रात तक कहीं से भी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं थी। शनिवार सुबह भी कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप रात 10 बजकर 31 मिनट और 33 सेकेंड पर आया। जमीन में इसकी गहराई 74 किलोमीटर थी। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर भूकंप का केंद्र जमीन में 20 किलोमीटर से अधिक नीचे होता है तो रिक्टर स्केल पर तीव्रता भी कहीं ज्यादा होती है। ऐसे स्थिति में भूकंप के झटके भी तेज ही लगते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.