Move to Jagran APP

Delhi metro Survey: दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के पास मौका, सुबह-शाम कैसे चले मेट्रो? 27 अक्टूबर तक बताएं

Delhi metro Survey दिल्ली मेट्रो का यह सर्वे कराने का मकसद यात्रियों से यह जानने की कोशिश करना है कि वे मेट्रो में सुबह व शाम को होने वाली भीड़ से बचने के लिए कम भीड़ वाले समय में सफर कर सकते हैं या नहीं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 01:37 PM (IST)
Delhi metro Survey: दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के पास मौका, सुबह-शाम कैसे चले मेट्रो? 27 अक्टूबर तक बताएं
दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा संचालित ट्रेनों की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi metro Survey: लाखों लोगों की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो पीक ऑवर के दौरान किस तरह चले? आम लोगों के पास इस बाबत सुझाव देने का मौका है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Mrtro Rail Corporation) ने ट्विटर हैंडल व फेसबुक पेज के माध्यम से ऑनलाइन सर्वे शुरू किया है। इस पर 27 अक्टूबर तक लोग जवाब दे सकते हैं।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो का यह सर्वे कराने का मकसद यात्रियों से यह जानने की कोशिश करना है कि वे मेट्रो में सुबह व शाम को होने वाली भीड़ से बचने के लिए कम भीड़ वाले समय में सफर कर सकते हैं या नहीं। यात्रियों से मिले जवाब के आधार पर डीएमआरसी मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने व मेट्रो में भीड़ नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएगा।

ज्ञात हो कि पहले सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक मेट्रो की फ्रीक्वेंसी कम रहती थी। अब सुबह आठ से रात आठ बजे तक मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ा दी गई है ताकि यात्री सुबह में भीड़ से बचने के लिए सुबह 11 बजे के बाद भी मेट्रो में आसानी से सफर कर सकें। डीएमआरसी ने नियोक्ताओं से भी अपील की थी कि वे दफ्तर के समय में बदलाव करें। एक साथ सभी कर्मचारियों को बुलाने की जगह अलग-अलग समय पर उन्हें बुलाया जाए। इससे मेट्रो में व्यस्त समय में भीड़ नियंत्रित होगी। हालांकि इस अपील का खास असर नहीं देखा गया। इस वजह से कई कॉरिडोर की मेट्रो में शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो पा रहा है। इससे कोरोना का संक्रमण बढ़ने का खतरा बना हुआ है। यही वजह है कि डीएमआरसी ने यह ऑनलाइन सर्वे शुरू किया है।

इस ऑनलाइन सर्वे के जरिये डीएमआरसी यह जानने की कोशिश करेगा कि मेट्रो में प्रतिदिन सफर करने वाले पेशेवर लोग यात्रा के समय में बदलाव कर सकते हैं या नहीं। डीएमआरसी इस सर्वे के नतीजे नवंबर के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.