नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद, जागरण न्यूज नेटवर्क। शरीर को स्वस्थ रखना है तो योग करना न भूलें। सोमवार को विश्व योग दिवस पर शहर से लेकर गांव तक लोगों ने योग के अलग-अलग आसन किए। इसे सफल बनाने के लि  जहां कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा ऑनलाइन योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहीं, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के तमाम शहरों में कोरोना के चलते शारीरिक दूरी का पालन करते हुए लोगों ने योग किया। कुछ बहुमंजिला सोसायटियों में बच्चों के लिए वर्चुअल प्रतियोगिताएं भी कराई गईं।

नियमित योग करने को किया गया प्रोत्साहित

नोएडा सेक्टर-82 पाकेट -7 आरडब्ल्यूए अध्यक्ष एनके सोलंकी ने बताया कि योग दिवस को लेकर सोसायटी के लोग पिछले कई दिनों से तैयारी में लगे थे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग दिवस मनाया गया। इंटरनेट मीडिया के जरिये लोगों को नियमित योग करने को प्रोत्साहित किया गया। सेक्टर-82 उद्योग विहार आरडब्ल्यूए अध्यक्ष योगेश शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी फैलने के बाद से लोग अपनी सेहत के प्रति सजग हो गए हैं, लेकिन अब भी कई लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पार्क में निवासी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग किया। लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा, सेक्टर-120, 77, 78, 121, 74, 77 सहित अन्य सेक्टरों में भी विशेष आयोजन किए गए। सेक्टर-19 स्थिति प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर मनोज भारद्वाज ने बताया कि इस दिन सभी वितरित होने वाली डाक और बुक किए जाने वाले पत्रों के डाक टिकटों को विशेष योग दिवस की रद्दीकरण मुहर लगाई।

योग के महत्व के बारे में बताया

नारी प्रगति सोशल फाउंडेशन द्वारा आयोजित दिल से दिल की बात कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को योग का जीवन में समावेश विषय पर चर्चा की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था संस्थापक मीनाक्षी त्यागी व संचालन डॉ. अतुल चौधरी ने किया।

योग दिवस पर रोपे गए औषधीय पौधे

कोरोना महामारी में आक्सीजन की कमी से जान गंवाने वाले दिवंगतों की याद में कई सामाजिक संगठनों ने योग दिवस पर पौधे रोपित करने का फैसला लिया। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में समाजसेवियों द्वारा औषधीय पौधे रोपित किए गए।  

 

Edited By: Jp Yadav