नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में ट्रेनों का संचालन सामान्य होने लगा है। स्पेशल ट्रेनों के बाद अब लोकल ट्रेनों भी दिल्ली-एनसीआर में चलनी शुरू हो गई हैं, वहीं लोगों को महंगाई का झटका भी लगा है। उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री करीब एक साल बाद दोबारा शुरू करने की इजाजत दे दी है। इसके बाद लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट (के लिए 3 गुना कीमत चुकानी पड़ रही है। प्लेटफॉर्म की टिकटों में इजाफा करने के पीछे रेलवे का तर्क है कि स्टेशन पर लोगों की की भीड़ न बढ़े, इसलिए ऐसा किया गया है। वहीं, रेलवे का यह भी कहना है कि कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य मानकों का पालन कराया जाना जरूरी है। रेलवे द्वारा प्लेटफॉर्म की टिकटों में इजाफा करने के बाद लोग सोचसमझकर ही स्टेशन पर अपने परिचितों और रिश्तेदारों को छोड़ने आएंगे। जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन समेत दिल्ली के आसपास के 19 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई है। 

बता दें कि बृहस्पतिवार रात 12 बजे से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने लगा है। इसके साथ ही 19 स्टेशनों पर ये प्लेटफॉर्म टिकट मिलने लगेंगे। बता दें कि जो प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये का था, वह अब 30 रुपये का हो गया है। 

वहीं, मध्य रेलवे ने भी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ न हो इसलिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ अहम स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की इजाफा कर दिया है। मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार के मुताबिक, मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में अब प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये में मिलेगा। कुलमिलाकर प्लेटफॉर्म के टिकट में 5 गुना इजाफा किया गया है। संबंधित अधिकारी की मानें तो नई दर एक मार्च से प्रभाव में आ गई और यह इस साल 15 जून तक प्रभावी रहेगी। वहीं, पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी टिकट के बढ़े दामों के साथ किया जा रहा है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021