Move to Jagran APP

दिल्ली में रह रहे बांग्लादेशी समेत कई अन्य देशों के लोगों के निरस्त होंगे आधार व पैन कार्ड

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को आगाह किया है कि राजधानी में बांग्लादेशियों द्वारा आधार व पैन कार्ड जैसे कागजात बनाने के विषय में सतर्क रहें।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 08:25 AM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 09:23 AM (IST)
दिल्ली में रह रहे बांग्लादेशी समेत कई अन्य देशों के लोगों के निरस्त होंगे आधार व पैन कार्ड
दिल्ली में रह रहे बांग्लादेशी समेत कई अन्य देशों के लोगों के निरस्त होंगे आधार व पैन कार्ड

नई दिल्ली (वीके शुक्ला)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAM AADMI PARTY) सरकार को आगाह किया है कि राजधानी में बांग्लादेशियों द्वारा आधार व पैन कार्ड जैसे कागजात बनाने के विषय में सतर्क रहें। बांग्लादेश सहित किसी भी देश के नागरिक ने यदि अवैध तरीके से आधार या पैन कार्ड दिल्ली में बनवा लिए हैं तो उन्हें रद करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय (फॉरेनर डिविजन) ने दिल्ली सरकार के गृह विभाग को पत्र लिखा है, जिसमें जगन्नाथ महापात्र का जिक्र किया गया है। महापात्र ने गृह मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें कहा है कि दिल्ली में बड़ी संख्या में बांग्लादेशियों ने आधार व पैन कार्ड बनवा लिए हैं। गृह मंत्रालय ने इस का संज्ञान लिया है। मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को आगाह किया है।

वर्तमान नियमों के अनुसार विदेशी नागरिकों को भारत में रहने की सीमा तय की जा सकती है। सीमा समाप्त होते ही उन्हें वापस भेजने का प्रावधान है। इस कार्य के लिए केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार व केंद्र शासित राज्यों के पास भी पर्याप्त अधिकार हैं। गृह मंत्रालय ने पत्र में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों पर नजर रखने के लिए राज्य सरकार को आगाह किया जा रहा है। पत्र में साफ किया गया है कि बांग्लादेशियों के साथ-साथ किसी अन्य देश के नागरिक के अवैध रूप से रहने या आधार कार्ड बनाने की स्थिति में उसे भी तुरंत रद कर दिया जाए।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.