नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Diwali Festival : दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को खुफिया सूचना मिली है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में किसी भी तरह की गड़बड़ी न कर पाने से बौखलाए पाकिस्तानी आतंकी त्योहार के मौके पर दिल्ली में गड़बड़ी कर सकते हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के बंदोबस्त और कड़े कर दिए हैं। बाजारों में पैरा मिलिट्री व दिल्ली पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद रखें। लगातार गश्त करें। किसी भी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी

पुलिस आयुक्त ने सभी छह रेंज के संयुक्त आयुक्तों व सभी डीसीपी को निर्देश दिया है कि लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाए। बाजारों में पार्किंग स्थलों की जांच करें ताकि कोई संदिग्ध व चोरी की गाड़ी खड़ी कर उसके जरिये गड़बड़ी न फैला सके। पीसीआर वैन की भी गश्त बढ़ा दी गई है।

लोगों को दी गई है सलाह

वहीं, लोगों से अपील की गई है कि वे लावारिस वस्तु देखें तो उसे छूने की कोशिश न करें, उसकी सूचना तुरंत 100 नंबर पर पुलिस कंट्रोल रूम को दें। सुरक्षा को लेकर बहुस्तरीय निगरानी की जा रही है। बस अड्डों, रेलवे व मेट्रो स्टेशनों, एयरपोर्ट व भीड़भाड़ वाले सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हर थाने से अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों को सड़कों पर तैनात किया गया है। वेस्टर्न रेंज की संयुक्त आयुक्त शालिनी सिंह के मुताबिक किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए हर स्तर पर सावधानी बरती जा रही है। द्वारका में स्कूली छात्रों को भी जागरूक किया गया है।

इंजीग्रेटेड पिकेट के जरिये जांच

दक्षिणी रेंज के संयुक्त आयुक्त देवेश चंद श्रीवास्तव का कहना है कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर कई तरह से निगरानी की जा रही है। इंटीग्रेटेड पिकेट के जरिये जांच की जा रही है। इसके तहत विभिन्न इलाकों में औचक तरीके से पिकेट लगाई जाती है। वहां स्थानीय पुलिस, पीसीआर और यातायात पुलिस के जवान होते हैं। प्रहरी योजना के तहत निजी सुरक्षा गार्डों को सचेत रहने को कहा गया है। उन्हें बताया गया है कि जांच के दौरान किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखें।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप