नई दिल्ली, जेएनएन। अगस्त महीने में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 (Article-370) हटने के बाद से दिल्ली-मुंबई के साथ देश के कई शहरों में आतंकी हमले को खतरा बना हुआ है। इससे पहले बुधवार से दिल्ली में जैश-ए-मुहम्मद के चार खूंखार आतंकियों के घुसने से हड़कंप मचा हुआ है। जगह-जगह हो रही छापेमारी में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नौ ठिकानों पर छापेमारी कर कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है। वहीं, यह खबर भी है कि दहशत फैलाने के मकसद से देश की राजधानी दिल्ली में चार नहीं, बल्कि दर्जनभर आतंकी घुस चुके हैं। आतंकियों के बीच हुई बातचीत का खुफिया एजेंसियों ने खुलासा किया है कि वे किस तरह एक बड़ी साजिश के तहत दिल्ली में कई धमाके करने की तैयारी में हैं।

आतंकियों के बीच हुई बातचीत के अंश

आंतकी 1: ...तो तैयार हो जाओ

आतंकी 2 : इंशा अल्लाह हम तैयार है भाईजान

आंतकी 1: हमारी टीम ने दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में तबाही का खाका तैयार कर लिया है। कश्मीर के लोग जल्द ही बड़ी खुशखबरी सुनेंगे।

आतंकी 2: ठीक है भाईजान

आतंकी 1 : हमारे लोग कश्मीर और दिल्ली पहुंच चुके हैं, जल्द ही दिल्ली में बड़े धमाके होंगे।

पाकिस्तान में बैठा आतंकी : हूं...

देशभर में धमाकों की तैयारी में जैश

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर बौखलाहट में पाकिस्तानी खूंखार आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद त्योहारों के दौरान दिल्ली, जम्मू-कश्मीर समेत देश के अन्य बड़े शहरों में धमाके कर सकता है। इनके निशाने पर एयरपोर्ट, सरकारी प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थल हैं। राजधानी में छह आतंकियों के घुसने की खुफिया सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नौ ठिकानों पर छापेमारी कर कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है।

देश के सभी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी सुरक्षा

केंद्रीय गृह सचिव, गुप्तचर ब्यूरो (आइबी) निदेशक और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक कर राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में सभी बड़े हवाई अड्डों, बंदरगाहों, महत्वपूर्ण स्थानों, महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों सहित सभी महत्वपूर्ण परिसरों को पहले ही अलर्ट पर रखा जा चुका है।

आतंकियों में एक पाकिस्तानी और दो कश्मीरी

बताते हैं कि सुरक्षा एजेंसियों को छह दिन पहले सूचना मिली कि जैश कमांडर अबू उस्मान ने अपने ओवर ग्राउंड वर्कर्स के साथ बांदीपुरा इलाके में मीर मोहल्ला के एक सेब के बगान में आतंकी हमले को लेकर बैठक की है। इसमें एक पाकिस्तानी और दो कश्मीरी आतंकी मौजूद थे। अबु उस्मान ने कहा, कश्मीर के लोग जल्द ही एक अच्छी खबर सुनेंगे। यह खबर जम्मू-कश्मीर और दिल्ली में बड़े धमाके की होगी। हमारे भाई इन जगहों पर पहले ही पहुंच चुके हैं। इनके पास स्नाइपर राइफल, एके-47, पिस्टल व हैंड ग्रेनेड मौजूद हैं।

दिल्ली में बढ़ाई चौकसी

खुफिया सूचना मिलने के बाद राजधानी दिल्ली में चौकसी बढ़ा दी गई है। जगह-जगह पिकेट लगाकर जांच की जा रही है। सभी रामलीलाओं में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल पिछले तीन दिनों से छापेमारी कर रही है। सीलमपुर और जामिया नगर समेत 10 जगहों पर छापेमारी की गई। पहाड़गंज के नजदीक भी दो जगहों पर छापेमारी की गई। सूत्रों के मुताबिक, कुछ संदिग्धों को सेल ने हिरासत में भी लिया है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सभी 15 जिलों के डीसीपी को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने जिले में लगातार गश्त करते रहें। संदिग्धों पर नजर पड़ने पर तुरंत उनकी तलाशी लें और सघन पूछताछ करें। होटलों व गेस्ट हाउसों में ठहरने वालों पर नजर रखी जा रही है।

आशंका के प्रमुख कारण

  •  भारत-पाक सीमा से फोन पर आतंकियों की बातचीत पकड़ी गई।
  •  पंजाब में सीमा पार से ड्रोन द्वारा हथियार गिराए गए।
  • आइएसआइ के प्रमुख ने हाल में पीओके का दौरा किया।
  • अमेरिकी एजेंसियों ने भी जताई आतंकी हमले की आशंका। 

आम जनता से अपील, लावारिस वस्तु दिखे तो पुलिस को दें सूचना

पुलिस विभाग ने सभी थानाध्यक्षों से कहा है कि वे अपने इलाके में 4-5 जगहों पर पिकेट लगाकर वाहनों की जांच करें। पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि अगर किसी को कहीं कोई लावारिस वस्तु दिखाई दे तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल को दें।

Good News for 50,000 commuters of Delhi Metro: यात्रियों का सफर होगा और आसान

मुंडका में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, दिल्ली के उभरते खिलाड़ियों को AAP सरकार का तोहफा

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस