Move to Jagran APP

दिल्ली के नामी अस्पताल में कई मरीजों की मौत के बाद आपरेशन थियेटर बंद, बैठाई गई जांच

अस्पताल के निदेशक डा. बीएल शेरवाल ने बताया कि ओपन हर्ट (बड़ा आपरेशन) सर्जरी के दौरान मरीज की मौत हो सकती है। हम लोग इसे भी रोकने की कोशिश करते हैं। हमारे लिए चिंता का सबब गैस्ट्रो के एक नौजवान मरीज की मौत बना है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 08:23 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 09:00 AM (IST)
दिल्ली के नामी अस्पताल में कई मरीजों की मौत के बाद आपरेशन थियेटर बंद, बैठाई गई जांच
ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की फाइल फोटो

नई दिल्ली [स्वदेश कुमार]। ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में पिछले तीन दिनों से मरीजों की सर्जरी बंद है। दरअसल, यहां पिछले कुछ दिनों में कई मरीजों की मौत हो गई, इनकी सर्जरी सफल रही थी। आपरेशन थियेटर से आइसीयू और वार्ड में पहुंचने के बाद हुई इन मौतों से अस्पताल में हड़कंप मच गया। इसके बाद सर्जरी पर रोक लगा दी गई है। आपरेशन थियेटर बंद कर दिए गए। कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

हालांकि, अस्पताल प्रशासन आधिकारिक तौर पर एक मरीज की मौत के बाद यह कदम उठाने की बात कह रहा है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, एक के बाद एक सात मरीजों की मौत के बाद यह जांच शुरू की गई है। सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में हृदय रोग सर्जरी विभाग के चार मरीजों, गैस्ट्रो सर्जरी के दो और यूरोलाजी के एक मरीज की आपरेशन के बाद मौत हुई है। इन मरीजों की सर्जरी सफल रही थी। अस्पताल के इमरजेंसी ब्लाक में दूसरी मंजिल पर कतार में छह आपरेशन थियेटर हैं।

इन सभी मरीजों की सर्जरी इन्हीं में हुई थी। जांच के लिए सभी आपरेशन थियेटरों को सील कर दिया गया है। इन मरीजों के शव उनके परिवारों को सौंपे जा चुके हैं। ऐसे में जांच का दायरा आपरेशन थियेटर के अंदर तक ही सिमट कर रह गया है। -उपकरणों के साथ दवाओं की भी जांचमरीजों की सर्जरी के लिए आए उपकरणों के साथ दवाओं की भी जांच की जा रही है।

इसके अलावा मानवीय लापरवाही भी जांच के दायरे में है। अब तक कारणों का पता नहीं चला है, लेकिन आपरेशन थियेटर के अंदर माइक्रोआर्गेनिज्म (बैक्टीरिया, फुंगी आदि) को लेकर शंकाएं हैं। बता दें कि करीब डेढ़ साल तक यह अस्पताल कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित रहा है। इस दौरान कई मरीजों की सर्जरी बंद पड़ी थी। इसकी वजह से यहां सर्जरी के लिए मरीजों की कतार भी लंबी हो गई है।

अस्पताल के निदेशक डा. बीएल शेरवाल ने बताया कि ओपन हर्ट (बड़ा आपरेशन) सर्जरी के दौरान मरीज की मौत हो सकती है। हम लोग इसे भी रोकने की कोशिश करते हैं। हमारे लिए चिंता का सबब गैस्ट्रो के एक नौजवान मरीज की मौत बना है। सर्जरी के दौरान मरीज को किसी तरह की दिक्कत नहीं थी। वार्ड में आने के बाद उसकी तबीयत अचानक बिगड़ी और मौत हो गई। इससे पहले गैस्ट्रो सर्जरी में एक और मरीज की मौत हुई थी, लेकिन वह कैंसर पीड़ित था। हम लोग मरीजों की जान को लेकर खतरा मोल नहीं ले सकते। इसी वजह से जांच बैठाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.