Move to Jagran APP

DU Admission: स्नातक दाखिला प्रकिया में 31 मार्च 2022 के बाद जारी जाति प्रमाण पत्र ही होंगे मान्य

Delhi University Admission वेबिनार में उपस्थित डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि दाखिला संबंधी जाति प्रमाण पत्रों को तैयार कराने के लिए डीयू ने छात्रों को एक महीने पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए थे कि छात्र अपने प्रमाण पत्र तैयार करा लें।

By Rahul ChauhanEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Sat, 01 Oct 2022 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 06:05 AM (IST)
DU Admission: स्नातक  दाखिला प्रकिया में 31 मार्च 2022 के बाद जारी जाति प्रमाण पत्र ही होंगे मान्य
Delhi University Admission: प्रमाण पत्रों में विसंगति पाई जाएगी उस छात्र को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में चल रही स्नातक की दाखिला प्रक्रिया के में शामिल आरक्षित वर्ग के छात्रों के 31 मार्च 2022 के बाद जारी हुए जाति प्रमाण पत्रों को ही माना जाएगा। साथ ही शैक्षिक प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र में नाम में गलती होने पर शपथ पत्र भी मान्य नहीं होगा। जिसके प्रमाण पत्रों में विसंगति पाई जाएगी उस छात्र को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा।

loksabha election banner

एडमिशन में छात्रों के पास 10 अक्टूबर तक समय

ऐसे छात्र की गणना सामान्य श्रेणी के आवेदक के रूप में ही की जाएगी। शुक्रवार को डीयू द्वारा वेबिनार आयोजित कर छात्रों की आरक्षण प्रमाण पत्रों से संबंधित आशंकाओं का समाधान किया गया। वेबिनार में उपस्थित डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि दाखिला संबंधी जाति प्रमाण पत्रों को तैयार कराने के लिए डीयू ने छात्रों को एक महीने पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए थे कि छात्र अपने प्रमाण पत्र तैयार करा लें। अभी छात्रों के पास 10 अक्टूबर तक समय है।

सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आरक्षण प्रमाण पत्र अपलोड करना जरूरी

जिनके जाति प्रमाण पत्र नहीं बने हैं वे बनवा सकते हैं। क्योंकि दाखिले के लिए आवेदन करने के बाद छात्रों को जाति प्रमाण प्रस्तुत करने का अलग से समय नहीं दिया जाएगा। छात्रों को अपने प्रमाण पत्र मेरिट सूची जारी होने के बाद तुरंत अपलोड करने होंगे। इसी तरह दिव्यांग छात्रों को भी सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आरक्षण प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।वेबिनार में छात्रों की इन शंकाओं का हुआ समाधानवेबिनार में मौजूद डीयू के प्रो. बिपिन तिवारी ने छात्रों के सवाल का जवाब देते हुए बताया कि अधिकारियों के डिजिटल हस्ताक्षर से जारी जाति प्रमाण पत्र भी मान्य होंगे।

इसी तरह एससी-एसटी की सूटों पर दाखिले को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में बताया गया कि अनुसूचित जाति के छात्रों को अनुसूचित जनजाति की सीटों पर तभी दाखिला दिया जाएगा जब दाखिले के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जनजाति के सभी छात्रों को दाखिला मिल चुका होगा। इसी तरह अनुसूचित जनजाति के छात्र को अनुसूचित जाति की सीट पर तभी दाखिला मिलेगा जब आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति के सभी छात्रों को दाखिला मिल चुका होगा।

ये भी पढ़ें- Delhi Politics: विधूडी का केजरीवाल पर हमला, कहा मुख्यमंत्री द्वारा जारी विंटर एक्शन प्लान कागजी

ईसीए की 14 श्रेणियों में इन नियमों से मिलेगा दाखिला

डीयू में एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज (ईसीए) और खेल श्रेमी में दाखिले के लिए छात्रों के पास ईसीए व खेल प्रमाण पर न होने पर भी उन्हें दाखिला प्रक्रिया में मौका दिया जाएगा और ट्रायल में अपनी प्रतिभा देखी जाएगी। उसी के अनुसार अंक दिए जाएंगे।

  • -छात्रों के बीते पांच साल (एक अप्रैल 2017 से 30 जून 2022) के बीच प्राप्त किए गए ईसीए के प्रमाण पत्र ही दाखिले के लिए मान्य होंगे।
  • ईसीए और खेल कोटे के दाखिलों में 25 प्रतिशत सीयूईटी स्कोर और 75 प्रतिशत ईसीए और खेल श्रेणी के अंकों को जोड़ा जाएगा।
  • 75 प्रतिशत में 60 प्रतिशत ट्रायल और 15 प्रतिशत प्रमाण पत्रों के अंक शामिल किए जाएंगे।
  • ईसीए श्रेणी में होने वाले दाखिलों में इंटरनेट मीडिया (यूट्यूब या इंस्टा) पर रील बनाने को ईसीए श्रेणी में नहीं माना जाएगा।
  • ईसीए की कुल 14 शेणियों में से एक छात्र अधिकतम तीन श्रेणी के तहत आवेदन कर सकता है। इनमें से छात्र की उच्चतम श्रेणी के अंकों को माना जाएगा और एक ही श्रेणी दाखिला दिया जाएगा।-
  • 14 में से 12 श्रेणी में (एनसीसी और एनएसएस को छोड़कर) छात्रों को ईसीए के अंतर्गत 75 अंक प्राप्त होंगे। इसमें 60 अंक शारीरिक परीक्षण (ट्रायल) और 15 अंक जमा किए गए प्रमाण पत्रों के आधार पर दिए जाएंगे।
  • एनसीसी और एनएसएस श्रेणी के लिए छात्रों के ट्रायल नहीं होंगे उनके प्रमाण पत्रों के 75 और सीयूईटी के 25 प्रतिशत अंकों को शामिल किया जाएगा।
  • आनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्राप्त प्रमाण पत्र भी होंगे दाखिले के लिए मान्य।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.