Move to Jagran APP

पढ़िए- कैसे UP-दिल्ली व बिहार के लोग आज रात 12 बजे तक बन सकते हैं वोटर

अगर आपका नाम मतदाता सूची (Voter List) में नहीं है तो 13 अप्रैल की शाम तक ऑफलाइन और रात 12 बजे तक ऑनलाइन आप अपना नाम बतौर मतदाता शामिल करवा सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 01:12 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 07:33 AM (IST)
पढ़िए- कैसे UP-दिल्ली व बिहार के लोग आज रात 12 बजे तक बन सकते हैं वोटर
पढ़िए- कैसे UP-दिल्ली व बिहार के लोग आज रात 12 बजे तक बन सकते हैं वोटर

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 के तहत प्रथम चरण में बृहस्पतिवार को 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस दौरान वोटर आइकार्ड होने के बावजूद निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा जारी सूची में मतदाताओं के नाम गायब मिले, तो कुछ को कई घंटे का समय अपना नाम खोजने लगा। इस दौरान कुछ को अपना नाम सूची में मिला तो कुछ को नहीं मिला। इससे लोगों में खासी नाराजगी थी। दिल्ली से सटे गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर के साथ यूपी के सहारनपुर, मजुफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर और कैराना में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की रही, जो मतदाता सूची में नाम नहीं होने के चलते वोट नहीं कर पाए। बावजूद इसके कि उनके पास वोटर आइकार्ड थे, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं था। 

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली की सात और हरियाणा की 10 सीटों पर छठे चरण में मतदान होना है। ऐसे में इस तरह की परेशानी दिल्ली-एनसीआर (फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, रेवाड़ी) के लोगों को नहीं आए, इसलिए आपके पास कुछ घंटों का समय है, यानी अगर आपका नाम मतदाता सूची (Voter List) में नहीं है, तो 13 अप्रैल तक शाम तक ऑफलाइन और रात 12  बजे तक ऑनलाइन आप अपना नाम बतौर मतदाता शामिल करवा सकते हैं। यहां पर बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली की सातों सीटों पर छठे चरण में 12 मई को मतदान होना है।

ये भी पढ़ें- आधी आबादी की सर्वाधिक भागीदारी, रामनगर में सर्वाधिक 70 फीसद महिलाओं ने किया वोट

13 अप्रैल तक वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं नाम
अगर किन्हीं कारणों से आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो दिल्ली में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आपके पास सिर्फ 13 अप्रैल की शाम तक का वक्त बचा है। शनिवार शाम पांच बजे तक आपने अगर मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए चुनाव आयोग में प्रक्रिया नहीं शुरू की, तो इन लोकसभा चुनावों में मतदान नहीं कर पाएंगे। दिल्ली के चुनाव कार्यालय के मुताबिक, 13 अप्रैल की रात 12 बजे तक ऑनलाइन फॉर्म-6 जमा करवाया जा सकता है, जबकि ऑफलाइन शाम 5 बजे तक फॉर्म जमा करवाए जा सकते हैं। इसके बाद फॉर्म-6  जमा किया जा सकता है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि छठे चरण में जहां भी चुनाव होने हैं वहां के लोगों को अपना नाम वोटर लिस्‍ट में शामिल करवाने के लिए हर हाल में 13 अप्रैल तक प्रक्रिया पूरी करनी होगी, अन्‍यथा उनका नाम लोकसभा चुनाव 2019 की वोटर लिस्ट में नहीं जोड़ा जा सकेगा। आपको यहां पर ये भी साफ कर दें जो कोई भी 13 अप्रैल के बाद इस प्रक्रिया को करेगा वह अगले चुनाव में ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगा। 

घर बैठे मतदाता सूची में जुड़वाएं वोटर लिस्ट में नाम
जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2019 को 18 साल हो गई है वो मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं।मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने के लिए आपको फॉर्म-6 भरना होगा। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो वेबसाइट http://www.nvsp.in पर जाकर 'न्‍यू वोटर एप्‍लाई' पर क्लिक कर सकते हैं। यहां क्लिक करते ही आवेदनकर्ता के लिए फॉर्म-6 सामने आ जाएगा। यहां पूरा फॉर्म बारीकी से पढ़ने के बाद आवेदन करने वाले शख्स को इसमें मांगी गई सभी जानकारी पूरे विस्तार के साथ भरनी होगी। ऑनलाइन आवेदन का समया 13 अप्रैल की रात 12 बजे तक है। फॉर्म पूरा भरने के बाद जमा कर दें। साथ ही इसे सेव जरूर कर लें, जिससे आप इसे रिकॉर्ड के तौर पर जरूरी हो तो पेश कर सकें। 

ऑफलाइन ऐसे करें आवेदन
अगर आप तकनीकी पहलू में नहीं उलझना चाहते हैं, तो आप स्थानीय कार्यालय जाकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास 13 अप्रैल की शाम पांच बजे तक का ही समय बचा है। अगर आपके क्षेत्र की मतदाता सूची प्रकाशित हो चुकी है, तब भी घबराने की जरूरत नहीं है। बावजूद इसके आप अपना जुड़वा सकते हैं। नियमानुसार, चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दायर करने की आखिरी तारीख तक मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। इसके लिए वे अपनी निकटतम मतदाता पंजीकरण कार्यालय में जाकर उचित फार्म के साथ आवेदन करें। 

छठे चरण में दिल्ली की इन सात सीटों पर होगा मतदान
नई दिल्लीदक्षिणी दिल्लीपूर्वी दिल्लीचांदनी चौकपश्चिमी दिल्लीउत्तर पश्चिम दिल्लीउत्तर पूर्वी दिल्ली

हरियाणा की इन 10 सीटों पर होगा मतदान
सोनीपत, कुरुक्षेत्र, हिसार, गुड़गांव, फरीदाबाद, रोहतक, सिरसा, करनाल, अंबाला, सिरसा

गौरतलब है कि छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिए 16 अप्रैल को चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी की जाएगी और इसी के साथ विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा घोषित उम्मीदवारों कीे नामांकन प्रक्रिया भी शुरू होगी। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.