Move to Jagran APP

Delhi: नवयुग स्कूल में एक कक्षा में 35 बच्चे ही ले सकेंगे दाखिला, ड्रॉ और प्वांइट सिस्टम के जरिये होगा एडमिशन

नई दिल्ली नगरपालिका के तहत संचालित होते वाले नवयुग स्कूलों में भी दाखिले के नियम बदल गए हैं। जहां पर सरोजनी नगर के स्कूल में छठी कक्षा में राष्ट्रीय पात्रता एजेंसी (एनटीए) की प्रवेश परीक्षा के जरिये दाखिले की प्रक्रिया शुरू की थी।

By Nihal SinghEdited By: Abhi MalviyaPublished: Thu, 30 Mar 2023 09:16 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 09:16 PM (IST)
Delhi: नवयुग स्कूल में एक कक्षा में 35 बच्चे ही ले सकेंगे दाखिला, ड्रॉ और प्वांइट सिस्टम के जरिये होगा एडमिशन
नई दिल्ली नगरपालिका के तहत संचालित होते वाले नवयुग स्कूलों में भी दाखिले के नियम बदल गए हैं

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नई दिल्ली नगरपालिका के तहत संचालित होते वाले नवयुग स्कूलों में भी दाखिले के नियम बदल गए हैं, जहां पर सरोजनी नगर के स्कूल में छठी कक्षा में राष्ट्रीय पात्रता एजेंसी (एनटीए) की प्रवेश परीक्षा के जरिये दाखिले की प्रक्रिया शुरू की थी। शेष 10 नवयुग स्कूलों में भी दाखिले के नियम बदल दिए गए हैं।

loksabha election banner

NDMC मुख्यालय में नवयुग स्कूल एजुकेशन सोसाइटी (एनएसईएस) की बोर्ड आफ गर्वनर की बैठक हुई। इसमें एनएसईएस ने नवयुग स्कूलों में कक्षा एक में दाखिले के नियम बदलने की मंजूरी दी है। साथ ही शिक्षा का गुणवत्ता स्तर सुधारने के लिए भी एक शिक्षक और विद्यार्थियों का अनुपात 1:40 से घटाकर 1:35 कर दिया है। यानि एक कक्षा में अब 35 से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे।

एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 11 नवयुग स्कूल हैं। इसमें एनडीएमसी क्षेेत्र के साथ उसके आस-पास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों में अपने बच्चे के दाखिला कराने की काफी मांग रहती है। दाखिले का फार्म लेने के लिए लोग सुबह से ही फार्म लेने के लिए लाइन में नजर आते हैं। अब तक एनडीएमसी इन स्कूलों में पहले आओ और पहले पाओं के नीति के आधार पर दाखिला देता था। इसमें काफी कुछ गड़बड़ियां भी और अभिभावकों को भी दिक्कत होती थी।

इसे देखते हुए एनडीएमसी ने निजी स्कूलों की तर्ज पर ड्रा आफ लाट और एनडीएमसी इलाके में एक वर्ष से अधिक निवास करने वाले नागरिकों के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। इसमें घर से स्कूल की दूरी से लेकर भाई-बहन के पढ़ने जैसी बातों के अंक होंगे। दाखिले के लिए आए आवेदनों को इन प्वाइंट के आधार पर ड्रा निकाला जाएगा और फिर चयनित विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। एनडीएमसी ने दाखिले में पारदर्शिता के लिए निगरानी समिति भी गठित करने का निर्णय लिया है।

सरोजनी नगर नवयुग स्कूल में दाखिले के लिए 700 आवेदन

एनडीएमसी ने एनटीए के साथ मिलकर सरोजनी नगर स्थित नवयुग स्कूल में कक्षा छठी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की है। 25 मार्च से शुरू हुई इस प्रक्रिया में 105 सीटों के लिए 700 आवेदन आ चुके हैं। एनडीएमसी के अनुसार अभी इतने ही करीब आवेदन और आने की उम्मीद है। पांच अप्रैल तक यह आवेदन की प्रक्रिया चलेगी।

संविदा कर्मियों को भी मिलेगी ईपीएफ की सुविधा

बैठक में संविदा कर्मियों और अतिथि शिक्षकों के हित में भी निर्णय लिए गए हैं। इसमें संविदा कर्मियों को ईपीएफ की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही कर्मचारियों को सांतवे वेतन आयोग के हिसाब से वेतन दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त दिल्ली सरकार की तर्ज पर ही अतिथि शिक्षकों का वेतन दिया जाएगा। इतना ही नहीं एनडीएमसी कर्मियों की तरह यहां कार्यरत कर्मियों को भी कोरोना से मृत्यु होने पर 15 लाख की सहायता राशि परिवार को दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.