Move to Jagran APP

DU Admission: डीयू में आसान नहीं है किसी भी कोर्स के ऑनलाइन आवेदन

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हमारी तैयारी पूरी रहती है लेकिन एक साथ बडी संख्या में लोग आवेदन करते हैं जिसके कारण परेशानी आती है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 04:35 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 04:35 PM (IST)
DU Admission: डीयू में आसान नहीं है किसी भी कोर्स के ऑनलाइन आवेदन
DU Admission: डीयू में आसान नहीं है किसी भी कोर्स के ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्ली [अभिनव उपाध्याय]। आधी अधूरी तैयारी के साथ शुरू हुई डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के कारण डीयू के किसी भी कोर्स में ऑनलाइन आवेदन करना आसान नहीं है। पिछले साल की तुलना में सुविधा में मामूली बढोतरी कर डीयू ने उनके आवेदन फीस में बढोतरी कर चुकी है।

loksabha election banner

स्नातक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद बिना कोई सीख लिए डीयू ने उसी तरह परास्नातक और एमफिल पीएचडी में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन करने वाले छात्रों को इसमें भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

दिलचस्प यह है कि 12 जून से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया के बाद डीयू ने अपनी वेबसाइट पर इसका प्रास्पेक्टस अपलोड नहीं किया है। जबकि इसकी घोषणा के समय इसे जल्द ही अपलोड करने की बात दाखिला समिति के चेयरमैन ने कही थी।

सवाल यह है कि जब आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसके सभी पहलुओं पर अच्छी खासी मेहनत की गई और कॉलेजों से भी फीडबैक लिया गया तो अब तक इस तरह की समस्या क्यों हो रही है।

परास्नातक का आवेदन फार्म भरने वाले छात्रों का कहना है कि पहले हमने मोबाइल से कोशिश की और आवेदन फार्म नहीं भरा गया फिर लैपटाप पर की यह समस्या तकनीकि से जुडी है। क्योंकि ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने पर पोर्टल से कंफर्मेशन लिंक आने में काफी देर लगती है जब वह लिंक आता है तभी हम आवेदन में आने का काम कर पाते हैं। एमफिल और पीएचडी में को ऑनलाइन पोर्टल पर इंटरनल एरर बता रहा है। कई छात्र भुगतान न होने की भी समस्या बता रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि डीयू ऑनलाइन पोर्टल शुरू करने से पहले इस पर अपने विशेषज्ञों के साथ मशक्कत करता है लेकिन इस पूरी प्रक्रिया को प्रोफेशनल तरीके से नहीं अपनाया जाता है। इसलिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही छात्रों को समस्या का सामना करना पडता है।

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हमारी तैयारी पूरी रहती है लेकिन एक साथ बडी संख्या में लोग आवेदन करते हैं जिसके कारण यह परेशानी आती है। इस बार स्नातक की आवेदन प्रक्रिया में पिछले साल की तुलना में काफी कम शिकायत आई है।

छात्र संगठनों ने तिथि बढाने की मांग की

दिल्ली विश्वविद्यालय में परास्नतक एमफिल और पीएचडी में ऑनलाइन पोर्टल पर आ रही परेशानी के बाद अब छात्र संगठनों ने आवाज उठानी शुरू कर दी है। स्टूडेंट फेडरेशन आफ इंडिया और आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने इस पूरी प्रक्रिया पर ही सवाल उठाया है। इनका कहना है कि जितने दिन से समस्या आ रही है डीयू प्रशासन को उतने दिन आवेदन की तिथि बढाई होगी। साथ ही इस पूरी व्यवस्था को ठीक करना आवश्यक है क्योंकि इससे सीधे प्रभावित हो रहे हैं।

आइसा की नेता कंवलप्रीत कौर का कहना है कि स्नातक के आवेदन में भी छात्रों को परेशानी का सामना करना पडा था। डीयू को यह प्रक्रिया ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से करनी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं किया गया और आज छात्र व अभिभावक परेशान हो रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: DU admission: स्नातक स्तर के नौ कोर्स के लिए आवेदन आज से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.