Move to Jagran APP

Vegetable Price Hike: दिल्ली में प्याज के साथ लहसुन भी हुआ महंगा, किचन का बिगड़ा बजट

Vegetable Price Hike बे-मौसमी सब्जियों की तरह प्याज की कीमत भी बढ़ने लगी है। पांच दिन पहले जो प्याज खुले बाजार में 20 रुपये प्रतिकिलो के भाव से मिल रहा था वह अब 50 रुपये प्रतिकिलो की दर से बिकने लगा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 02:16 PM (IST)
Vegetable Price Hike: दिल्ली में प्याज के साथ लहसुन भी हुआ महंगा, किचन का बिगड़ा बजट
लहसून आज खुले बाजार में 160 रुपये प्रतिकिलो की दर से बिकने लगा है।

नई दिल्ली [बिरंचि सिंह]। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है।ऐसे में सर्दी के मौसम में हरी और पत्तेदार सब्जियों की मंडी में कमी नहीं हैं। बेमौसमी हरी सब्जियां भी मंडी में उपलब्ध हैं, बावजूद इसके लिए ग्राहकों को जेबें हल्की करनी पड़ती है। इसके पीछे वजह यह है कि भिंडी, तोरी व बींस का मौसम नहीं है, इसलिए खुले बाजार में ये सब्जियां 80 रुपये प्रतिकिलो की दर से मिल रही हैं। लेकिन इन बेमौसमी सब्जियों की तरह प्याज की कीमत भी बढ़ने लगी है। पांच दिन पहले जो प्याज खुले बाजार में 20 रुपये प्रतिकिलो के भाव से मिल रहा था, वह अब 50 रुपये प्रतिकिलो की दर से बिकने लगा है।

loksabha election banner

वहीं, सब्जी मार्केट में प्याज के साथ लहसुन भी महंगा होने लगा है। खुले बाजार में एक किलो लहसुन 120 रुपये किलो बिक रहा था, वह लहसून आज खुले बाजार में 160 रुपये प्रतिकिलो की दर से बिकने लगा है। केशोपुर मंडी के आढ़ती मदन पंवार बताते हैं कि बे-मौसमी सब्जियों का कोई रेट नहीं होता। उपलब्धता और ग्राहकों के मांग के आधार पर इनकी दरें तय होती है। वहीं, कशोपुर स्थित चौधरी चेतराम सब्जी मंडी में प्याज थोक के भाव में 150 रुपये प्रति क्विंटल उपलब्ध था उसकी कीमत में हर दिन दो रुपये की दर से बढ़ोतरी हो रही है।

बुधवार को मंडी बंद रहती है इसके पहले मंगलवार को मंडी में एक क्विटल प्याज 300 रुपये में बिका। इसकी वजह ठंड बढ़ने के दौरान प्याज की ज्यादा खपत बताया जा रहा है। प्याज की तरह मंडी में लहसुन की कीमत में भी उछाल आ गया है। इलाके की छोटी-मोटी सब्जी मंडियों में पांच किलो लहसुन थोक भाव में 850 रुपये में मिल रहा है वही लहसुन आजादपुर मंडी में 650 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रहा है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.