Move to Jagran APP

दिल्‍ली एयरपोर्ट के नाम एक और उपलब्‍धि, विश्‍व के 200 एयरपोर्ट में मिला दूसरा सुरक्षित हवाई अड्डा

एक सर्वे में आइजीआइ को विश्व भर में कोरोना से सबसे सुरक्षित दूसरा एयरपोर्ट घोषित किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा 4.7 स्कोर के साथ सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट प्रथम आया है। विश्व के 200 से अधिक एयरपोर्ट की प्रतिस्पर्धा में आइजीआइ को यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 07:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 07:01 AM (IST)
दिल्‍ली एयरपोर्ट के नाम एक और उपलब्‍धि, विश्‍व के 200 एयरपोर्ट में मिला दूसरा सुरक्षित हवाई अड्डा
देश का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट आइजीआइ को वैसे तो कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिल चुके हैं।

नई दिल्ली, संतोष शर्मा। देश का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट आइजीआइ को वैसे तो कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिल चुके हैं। लेकिन, महामारी के दौरान एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए प्रयास की सराहना भी विश्व भर में हो रही है। एक सर्वे में आइजीआइ को विश्व भर में कोरोना से सबसे सुरक्षित दूसरा एयरपोर्ट घोषित किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा 4.7 स्कोर के साथ सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट प्रथम आया है। विश्व के 200 से अधिक एयरपोर्ट की प्रतिस्पर्धा में आइजीआइ को यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

prime article banner

कोविड-19 से बचने के लिए मिली गाइडलाइन का सख्‍ती से हुआ पालन

दरअसल दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) द्वारा संचालित इस एयरपोर्ट पर कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी सहित तमाम मानदंडों का कड़ाई से अनुपालन कराया गया। इसके साथ ही संक्रमण फैलने से रोकने के लिए एयरपोर्ट पर तकनीकी का काफी प्रयोग किया गया। इसके कारण एयरपोर्ट को यह सम्मान हासिल हुआ है।

200 से अधिक एयरपोर्ट को किया गया था शामिल

डायल के प्रवक्ता ने बताया कि एयरपोर्ट पर कोरोना काल में किए गए बचाव को लेकर वैश्विक संगठन सैफ ट्रेवल बैरोमीटर ने विश्व भर के एयरपोर्ट को रेटिंग दी है। सेफ ट्रैवल स्कोर के लिए 200 से अधिक एयरपोर्ट को शामिल किया गया था। इसमें सुरक्षा प्रोटोकॉल, वहां लगाई गई तकनीक सहित यात्री स्वास्थ्य को माणक बनाया गया था। इसमें कुल अंक 5 तय किए गए थे। इसमें 4.6 अंक हासिल कर आइजीआइ एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा।

आइजीआइ एयरपोर्ट से विशेष उड़ानों का संचालन जारी

दो अन्य फ्रैंकफर्ट और चेंगदू शुआंगलियू एयरपोर्ट ने भी 4.6 अंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि 4.6 अंक हासिल कर सिंगापुर स्थित चांगी एयरपोर्ट प्रथम स्थान पर रहा। उन्होंने बताया कि कोरोना के संक्रमण फैलते ही सरकार ने तमाम एयरपोर्ट को बंद करने की घोषणा कर दी थी। इस दौरान भी आइजीआइ एयरपोर्ट से विशेष उड़ानों का संचालन किया जा रहा था। इनमें विदेश में फंसे भारतीय को भारत लेने के अलावा कोरोना की दवा और पीपीई कीट इत्यादि लाने वाली उड़ानें प्रमुख थीं।

क्या कहते हैं अधिकारी

कोरोना से बचाव के लिए आइजीआइ एयरपोर्ट पर प्रभावी सुरक्षा उपाय किए गए। इसके कारण यह गौरव का क्षण हासिल हुआ है। डायल एयरपोर्ट पर विश्वस्तरीय सुविधाओं को प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने के नाते उनका प्रयास है कि वहां का वातावरण यात्रियों के लिए सुखद और सुरक्षित बना रहे। यात्रियों को बेहतर सेवा देने पर आइजीआइ को गत वर्ष सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का एएसक्यू अवार्ड 2019 भी मिल चुका है।

विदेह कुमार जयपुरियार, सीइओ, डायल

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.