Move to Jagran APP

नाराज NGT ने दिल्ली सरकार से कहा- क्यों न आपके ऑड-इवन पर रोक लगा दी जाए

दिल्ली में पांच दिनों (13 से 17 नवंबर) तक ऑड-इवन लागू करने वाली दिल्ली सरकार फंसती नजर आ रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 11 Nov 2017 09:33 AM (IST)
नाराज NGT ने दिल्ली सरकार से कहा- क्यों न आपके ऑड-इवन पर रोक लगा दी जाए
नाराज NGT ने दिल्ली सरकार से कहा- क्यों न आपके ऑड-इवन पर रोक लगा दी जाए

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक ओर जहां दिल्ली सरकार 13 से 17 नवंबर तक ऑड-इवन फॉर्मूला लागू करने का एलान कर चुकी है, वहीं नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने शुक्रवार को दिल्‍ली सरकार इस मुद्दे पर जमकर फटकार लगाई।

loksabha election banner

एनजीटी ने सुनवाई के दौरान कहा कि ऑड-इवन फॉर्मूले को जल्दबाजी में लागू किया जा रहा है। एनजीटी ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को आधार बनाकर बनाकर कहा कि उनकी रिपोर्ट में भी प्रदूषण नियंत्रण में ऑड-इवन को बेअसर बताया गया है।  

सुनवाई में एनजीटी ने दिल्ली सरकार से कहा कि पहले यह साबित करे कि इससे प्रदूषण कम होता है वरना इसे लागू नहीं करने देंगे। 

एनजीटी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कभी नहीं कहा कि ऑड-इवन लागू करो। एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए 100 तरीके सुझाए थे, लेकिन आपने ऑड-इवन को ही चुना।

दिल्ली सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि प्रदूषण को लेकर जब हालात सामान्य हो रहे हैं तो दिल्ली सरकार ऑड-इवन लागू करने जा रही है। आप चाहते तो समस्या शुरू होते ही इसे लागू करते, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया। अब इस लागू करने से लोगों को समस्या पेश आएगी।

इससे पहले हुई सुनवाई के दौरान एनजीटी ने आम आदमी पार्टी सरकार से शुक्रवार दोपहर दो बजे तक इसका जवाब देने को कहा था कि ऑड-इवन लागू करने के पीछे आधार क्या है?

ऐसे में दिल्ली में पांच दिनों (13 से 17 नवंबर) तक ऑड-इवन लागू करने वाली दिल्ली सरकार फंसती नजर आ रही है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यही है कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को बताया जा रहा है। 

दो साल में दो बार लागू किया जा चुका है ऑड-इवन

ऑड-इवन फॉर्मूले को 2016 में दो बार दिल्ली में लागू किया जा चुका है। इसमें महिला चालकों, दो पहिया वाहनों और स्कूली यूनिफॉर्म में स्कूली बच्चों के अलावा वीवीआईपी के वाहनों को इस योजना से छूट दी गई थी। अब तीसरी बार होगा जब दिल्ली में ऑड-इवन फॉर्मूला लागू होने जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.