नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। अगर आप दिल्ली-एनसीआर में अपने निजी वाहन से सफर करते हैं और अभी तक आपने हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं लगवाई है तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि दिल्ली सरकार अब सख्त होने जा रही है। HSRP नहीं लगवाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ दिल्ली में परिवहन विभाग ने जल्द ही विशेष अभियान चलाने का निर्णय किया है। अगले कुछ दिनों के दौरान यह विशेष अभियान शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली परिवहन विभाग के इस विशेष अभियान के दौरान खासतौर से बिना एचएसआरपी के वाहन चलाने वालों पर सख्ती बरती जाएगी। इस दौरान HSRP नहीं लगवाने वाले वाहन चालकों को 5500 रुपये का चालान भी किया जाएगा।

दोपहिया वाहनों को मिली छूट

मिली जानकारी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में शुरू होने वाले इस अभियान में चार पहिया वाहन चालकों पर नजर रहेगी। दिल्ली की सड़कों पर दौड़ रहे जिन वाहनों में एचएसआरपी नहीं होगा उनका 5500 रुपये का चालान किया जाएगा। दिल्ली परिवहन विभाग ने फिलहाल सिर्फ चार पहिया गाड़ियों के ही चालान काटने का फैसला किया है। टू-व्हीलर्स को इस दायरे से बाहर रखा गया है।

किसान आंदोलन से आ रही बड़ी खबर, दिल्ली-सोनीपत-पानीपत हाइवे को छोड़ने के लिए हुए तैयार, रखी ये शर्त

कई टीमों होंगी तैनात

जानकारी मिली रही है कि एचएसआरपी लगवाने में लोग रुचि नहीं ले रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान दिल्ली परिवहन विभाग ने राहत देते हुए अभियान रोक दिया था। अब कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद विभाग फिर सक्रिय हो गया है। कहा जा रहा है कि जांच अभियान की कड़ी में एक शिफ्ट में करीब 20 टीमें होंगी। अलग-अलग शिफ्टों में टीमें सड़कों पर तैनात होंगी। इस दौरान HSRP नहीं मिलने पर वाहन चालकों का 5500 रुपये का चालान किया जाएगा।

लगवा लें HSRP, प्रक्रिया है बेहद आसान

दिल्ली परिवहन विभाग की अधिकारियों की ओर से कहा जा रहा है कि अपने वाहन में जल्द से जल्द हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवा लें वरना चालान कटवाने के लिए तैयार रहें। बगैर एचएसआरपी वालों के खिलाफ परिवहन विभाग का अभियान चलाकर चालान काटने की तैयारी शुरू होने वाली है।

यह भी पढ़ेंः Delhi-Mumbai Expressway: 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई तक सफर, पांच राज्यों के लोगों को मिलेगा फायदा; केंद्रीय मंत्री करेंगे 16 सितंबर को निरीक्षण

यह भी जानें

  • दिल्ली के 26 लाख वाहन चालकों को हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर लगवाना है, लेकिन अब तक कुछ लाख लोगों ने HSRP के लिए आवेदन किया है या फिर लगवाया है।
  • कोई भी वाहन मालिक आसानी से bookmyhsrp.com/index.aspx पर जाकर आवेदन कर सकता है।
  • दिल्ली सरकार ने सुविधा दी है कि जिसके तहत आनलाइन आवेदन के दौरान आरसी और आइडी से जुड़े दस्तावेज भी अपलोड नहीं करने हैं। सिर्फ वाहन संबंधी जानकारी देनी है।
  • बुकिंग के बाद आवेदक को एसएमएस के जरिये हर चरण का वास्तविक समय का अपडेट मिलता है।
  • आवेदक को एप्वाइंटमेंट की तारीख से कम से कम दो दिन पहले सूचित किया जा रहा है।
  • दिल्ली में एचएसआरपी लगवाने के लिए 600 से अधिक केंद्र बने हैं।
  • वेबसाइट पर आवेदक होम डिलीवरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • होम डिलीवरी में कार के लिए 250 रुपये और दोपहिया वाहन के लिए 125 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होता है।
  • इसी तरह दिल्ली की 500 से अधिक कालोनियों में एचएसआरपी लगवाने की सुविधा पहुंच गई है।

Delhi Liquor Shops News: अब 1 अक्टूबर से दिल्ली में कभी नहीं खुलेंगी शराब की सभी प्राइवेट दुकानें

यह भी पढ़ें- 50 हजार रुपये आर्थिक मदद और पानी के बिल पर 10 फीसद की छूट चाहते हैं तो करना होगा ये काम

यह भी पढ़ें- किसान नेता राकेश टिकैत ने फिर किया देश के करोड़ों युवाओं का आवाहन, जानिए इस बार क्या कहा?

Edited By: Jp Yadav