नई दिल्ली, जेएनएन। 73वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में निर्धन, मेधावी छात्र-छात्राओं ( टीम पढ़ाकू ) को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित हंसराज कॉलेज में शैक्षणिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यों मे संलग्न संस्था ' रिस्पेक्ट इंडिया' द्वारा आई - पैड वितरित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ़ कॉलेजेज प्रो.बलराम पाणि ने अपने वक्तव्य मे कहा कि 'पढ़ाकू' शैक्षणिक सुविधाओं से वंचित छात्र - छात्राओं को शिक्षा की मुख्य धारा मे जोड़ने और अवसर देने का नाम है। अभाव प्रतिभा का मार्ग अवरुद्ध नहीं कर सकता। इस तरह की शैक्षणिक गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए। रिस्पेक्ट इंडिया ने पढ़ाकू को सहयोग कर स्तुत्य कार्य किया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता हंसराज कॉलेज की प्राचार्य प्रो. रमा ने कहा कि हंसराज कॉलेज अपने उदार मानवीय सरोकारों के प्रति सदैव समर्पित रहा है। रिस्पेक्ट इंडिया का संकल्प शैक्षणिक सुविधाओं को जन-जन से जोड़ना है। इस संकल्प में हंसराज परिवार रिस्पेक्ट इंडिया के साथ है। विशिष्ट अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी साइंस विभाग के प्रो. एस. आर. भट्ट ने कहा कि हमें पढ़ाकू मे भारत का सुनहला भविष्य दिख रहा है।

अपने वक्तव्य में रिस्पेक्ट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं फाउंडर व उत्कर्ष एजुटेक प्रा. लिमिटेड के सीइओ डा. निर्मल गेहलोत ने कहा कि 'पढ़ाकू' की जरुरत सिर्फ एक कॉलेज तक सीमित नहीं है बल्कि देश के हर शैक्षणिक संस्थानों के साथ 'पढ़ाकू' को जोड़ना हमारा लक्ष्य है। रिस्पेक्ट इंडिया 'पढ़ाकू' की संकल्पना को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करेगा। कार्यक्रम में एसपी शाही बिसेन, दीपक कुमार, सुमित कुमार, अमित तोमर एवं हंसराज कॉलेज के पूर्व छात्र अर्जुन मुखर्जी ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रभांशु ओझा व संयोजन श्री शम्भू झा ने किया।

Edited By: Arun Kumar Singh