नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Republic Day 2023: मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) द्वारा इस गणतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में देश के मुस्लिम मोहल्लों को तिरंगामय करने की तैयारी है। इसके अंतर्गत इस बार दिल्ली के ओखला, जामिया नगर व तुर्कमान गेट समेत देशभर के 18 हजार से अधिक स्थानों पर तिरंगा झंडा फहराने का कार्यक्रम आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसी तरह मस्जिद व मदरसों में भी आयोजन होंगे। विशेष बात कि इसमें इलाकों के प्रबुद्ध मुस्लिम जनों को जोड़ा जाएगा। एमआरएम के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के मुताबिक पिछले वर्ष गणतंत्र दिवस पर देशभर में 12 हजार मुस्लिम बाहुल स्थानों पर देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। इस वर्ष इसे 18 हजार स्थानों पर पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है।

दिल्ली में हुई थी संगठन की शीर्ष बैठक

हाल ही में मंच के संरक्षक इंद्रेश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय राजधानी में संगठन की शीर्ष बैठक भी हुई थी, जिसमें राज्य संगठनों के साथ ही संगठन के 13 प्रकोष्ठों के प्रमुख शामिल हुए थे। उसी में तय किया गया है कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जन्म तिथि 23 जनवरी से प्रारंभ होकर 26 जनवरी तक देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए जाए।

इस आयोजन में जम्मू-कश्मीर व पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ बंगाल को प्रमुखता पर रखा गया है। बता दें कि राष्ट्रीय विचारधारा के इस संगठन की पहुंच अभी देशभर के पांच-छह प्रतिशत मुस्लिम समुदाय तक ही पहुंची है। वर्ष 2024 तक 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है।

स्मरण दिवस में मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानी को किया जाएगा याद

आजादी के अमृत महोत्सव काल में इस बार के गणतंत्र दिवस आयोजन में मुस्लिम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की देशभक्ति से परिचित कराया जाएगा। इसके लिए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर वर्ष 1947 तक हुए स्वाधीनता के आंदोलन में मुस्लिम समाज के योगदान को रेखांकित किया जाएगा।

एमआरएम के राष्ट्रीय संगठन संयोजक गिरीश जुयाल ने बताया कि इन कार्यक्रमों में उन्हें भी याद किया जाएगा, जो बाद में पाकिस्तान जाकर बस गए थे। यह इसलिए कि मौजूदा समाज को यह बताया जाए कि देश को आजाद कराने में सबका योगदान रहा है। यह देश सबके खून से सिंचा हुआ है।

दिलाई जाएगी शपथ

मंच के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहिद सईद ने बताया कि इस आयोजन में एक भारत, श्रेष्ठ भारत, आत्मनिर्भर भारत और सर्व शक्तिमान भारत का संकल्प दिलाया जाएगा।

Edited By: Abhishek Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट