Move to Jagran APP

दिल्ली-यूपी और हरियाणा में कहां होगी बारिश और कहां चलेगी आंधी, 24 घंटे पहले चल जाएगा पता

Delhi-UP-Haryana Rain ALERT ! अगले 24 घंटों में कहां पर कैसा मौसम रहेगा कहां आसमान साफ रहेगा कहां पर बादल छाए रहेंगे कहां धूल भरी आंधी चलेगी और कहां पर तेज-हल्की बारिश या ओलावृष्टि होगी। यह पता चलेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 04:22 PM (IST)
दिल्ली-यूपी और हरियाणा में कहां होगी बारिश और कहां चलेगी आंधी, 24 घंटे पहले चल जाएगा पता
अब आरएमसी ने यह पूर्वानुमान भी देना शुरू कर दिया है कि किस जिले में कितने मिमी तक बारिश होगी।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा और उत्तर प्रदेश के निवासी अब मौसम पूर्वानुमान जानने के साथ-साथ यह भी जान पाएंगे कि अगले 24 घंटे के दौरान उनके क्षेत्र या जिले में कितने मिमी बारिश होगी। दिल्ली के प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग (Regional Meteorological Department of Delhi) ने पहले चरण में दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के 52 क्षेत्रों के लिए यह सुविधा शुरू की है। इसका परीक्षण तो तो पिछले वर्ष ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब इसे नियमित तौर पर अपडेट भी किया जा रहा है और आम लोग इसका इस्तेमाल आरएमसी दिल्ली की वेबसाइट से कर सकते हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग की तरफ से यह पूर्वानुमान तो लंबे समय से बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों में कहां पर कैसा मौसम रहेगा, कहां आसमान साफ रहेगा, कहां पर बादल छाए रहेंगे, कहां धूल भरी आंधी चलेगी और कहां पर तेज-हल्की बारिश या ओलावृष्टि होगी। इसके अलावा यह भी बताया जाता है कि इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान कितने डिग्री रहने के आसार हैं। इसी कड़ी में तकनीकी मदद के सहारे अब आरएमसी ने यह पूर्वानुमान भी देना शुरू कर दिया है कि किस जिले में कितने मिमी तक बारिश होगी।

बता दें कि आरएमसी ने यह सुविधा शुरू करने के लिए इन जिलों में डोप्लर वेदर राडार (डीडब्ल्यूआर) के जरिये शुरू की है। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर के सभी, जबकि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों को मिलाकर कुल 52 क्षेत्रों के लिए अनुमान और राडार इमेज जारी की जा रही है। इसमें यह आंकड़ा भी रहता है कि कहां कितने मिमी बारिश होगी।

Lockdown in Noida & Ghaziabad: दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में रविवार को लॉकडाउन का एलान, जानें- क्या करें और क्या नहीं

इस आधार पर वहां के निवासी अपनी दैनिक दिनचर्या की निर्धारित कर सकते हैं। इस तरह देखें कहां कितनी बारिश होगीयह जानकारी पाने के लिए आरएमसी दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर बस सीधे हाथ की ओर रेनफाल एस्टीमेशन बेस्ड आन डीडब्ल्यूआर पर क्लिक करना होगा। यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है।

Kisan Andolan: कुंडली और टीकरी बॉर्डर के साथ यूपी गेट से भी किसानों के लिए बुरी खबर, पंजाब का एक किसान भी गायब

एक इन क्षेत्रों में मिलेगी सुविधा

दिल्ली के क्षेत्र : पालम, रिज, आयानगर, नजफगढ़, स्पोर्टस काम्प्लेक्स, ढांसा, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जाफरपुर, पूसा, पीतमपुरा, मुंगेशपुर।

हरियाणा के क्षेत्र: फरीदाबाद, गुरुग्राम, पानीपत, करनाल, कैथल, जींद, हिसार, रोहतक, भिवानी, झज्जर, रेवाड़ी, नारनौल, नूंह।

उत्तर प्रदेश के क्षेत्र : गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, संभल, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, लखनऊ, उन्नाव, कन्नौज, कानपुर, चित्रकूट, फुरसतगंज, फैजाबाद, बहराइच, घोंडा, लखीमपुर, मैनपुरी, चखेरी, इलाहाबाद, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर।

Indian Railways News: बिहार के कई जिलों के लोगों को उत्तर रेलवे का तोहफा, दिल्ली से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन

धीरे-धीरे अन्य सभी जिले भी इस सुविधा के दायरे में आएंगे

वहीं, डॉ . एम. महापात्रा (महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि मौसम पूर्वानुमान तो देश के लगभग सभी सात सौ जिलों के लिए जारी किया जाता है। अब बारिश की मात्रा का पूर्वानुमान देना भी शुरू किया गया है। फिलहाल इसमें मुख्य तौर पर दिल्ली-एनसीआर को कवर किया गया है, लेकिन धीरे-धीरे अन्य सभी जिले भी इस सुविधा में शामिल किए जाएंगे।

 Weekend Lockdown 2021: आज रात 10 बजे से शुरू होगा 55 घंटे का वीकेंड कर्फ्यू, जानिये- किसे मिलेगी छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.