जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कोरोना के चलते नागरिक घर बैठे ही आनलाइन सुविधाएं ले सकें इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने सिंगल साइन आन (एसएसओ) तकनीक को लागू कर दिया है। यानि निगम की 49 सेवाएं अब आनलाइन मिलेगी। वहीं, इसके लिए अलग-अलग यूजर आइडी और पासवर्ड बनाने की जरुरत नहीं होगी। एक बार बनाए गए यूजर आइडी से ही बिजली-पानी और संपत्तिकर से लेकर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकेगा। पहले एनडीएमसी के 45 सेवाएं आनलाइन थी, जिसे बढ़ाकर 49 कर दिया है।

वही, सभी को अब एसएसओ तकनीक से जोड़ दिया है। एनडीएमसी के आइटी विभाग के निदेशक डीपी ¨सह ने बताया कि दिल्ली में एनडीएमसी् पहला निकाय हैं जिसने यह व्यवस्था लागू कि है।उन्होंने कहा कि देश में बहुत कम सरकारी संस्थानों ने ऐसी सुविधा नागरिकों को दी है। जहां एक ही यूजर आइडी और पासवर्ड से विभिन्न सेवाओं को लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि चूंकि अभी लाकडाउन के चलते एनडीएमसी के दफ्तर भी बंद हैं।

वहीं, कोरोना में लोगों को कम से कम ही घर से निकलने की सलाह दी जाती है। इसको देखते हुए एनडीएमसी ने सभी नागरिक सेवाओं को आनलाइन करते हुए उसे एसएसओ तकनीक से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि न केवल नागरिकों को बल्कि निगम के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए पेंशन संबंधी दी जाने वाली सुविधाएं भी आनलाइन हैं। जिसका वह घर बैठे लाभ उठा सकते हैं।

प्रमुख सेवाएं

-जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र

-जन्म प्रमाण पत्र में नाम जोड़ना

-बिजली-पानी, संपत्तिकर आदि जमा करना

-बिल्डिंग प्लान आवेदन

-बिजली

-पानी के नए कनेक्शन के लिए आवेदन

-हेल्थ व ट्रेड लाइसेंस

-सूचना का अधिकार-बारात घर बुकिंग