Move to Jagran APP

अब घर बैठे NDMC की 49 सेवाओं का ले सकते हैं लाभ, जानिए कौन कौन सी हैं सेवाएं

कोरोना के चलते नागरिक घर बैठे ही आनलाइन सुविधाएं ले सकें इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने सिंगल साइन आन (एसएसओ) तकनीक को लागू कर दिया है। यानि निगम की 49 सेवाएं अब आनलाइन मिलेगी। वहीं इसके लिए अलग-अलग यूजर आइडी और पासवर्ड बनाने की जरुरत नहीं होगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 12:49 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 12:49 PM (IST)
अब घर बैठे NDMC की 49 सेवाओं का ले सकते हैं लाभ, जानिए कौन कौन सी हैं सेवाएं
एनडीएमसी ने 49 सेवाओं को एसएसओ तकनीक से जोड़ी, कोरोना के चलते लोगों को घर बैठेगी मिलेगी सुविधा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कोरोना के चलते नागरिक घर बैठे ही आनलाइन सुविधाएं ले सकें इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने सिंगल साइन आन (एसएसओ) तकनीक को लागू कर दिया है। यानि निगम की 49 सेवाएं अब आनलाइन मिलेगी। वहीं, इसके लिए अलग-अलग यूजर आइडी और पासवर्ड बनाने की जरुरत नहीं होगी। एक बार बनाए गए यूजर आइडी से ही बिजली-पानी और संपत्तिकर से लेकर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकेगा। पहले एनडीएमसी के 45 सेवाएं आनलाइन थी, जिसे बढ़ाकर 49 कर दिया है।

loksabha election banner

वही, सभी को अब एसएसओ तकनीक से जोड़ दिया है। एनडीएमसी के आइटी विभाग के निदेशक डीपी ¨सह ने बताया कि दिल्ली में एनडीएमसी् पहला निकाय हैं जिसने यह व्यवस्था लागू कि है।उन्होंने कहा कि देश में बहुत कम सरकारी संस्थानों ने ऐसी सुविधा नागरिकों को दी है। जहां एक ही यूजर आइडी और पासवर्ड से विभिन्न सेवाओं को लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि चूंकि अभी लाकडाउन के चलते एनडीएमसी के दफ्तर भी बंद हैं।

वहीं, कोरोना में लोगों को कम से कम ही घर से निकलने की सलाह दी जाती है। इसको देखते हुए एनडीएमसी ने सभी नागरिक सेवाओं को आनलाइन करते हुए उसे एसएसओ तकनीक से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि न केवल नागरिकों को बल्कि निगम के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए पेंशन संबंधी दी जाने वाली सुविधाएं भी आनलाइन हैं। जिसका वह घर बैठे लाभ उठा सकते हैं।

प्रमुख सेवाएं

-जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र

-जन्म प्रमाण पत्र में नाम जोड़ना

-बिजली-पानी, संपत्तिकर आदि जमा करना

-बिल्डिंग प्लान आवेदन

-बिजली

-पानी के नए कनेक्शन के लिए आवेदन

-हेल्थ व ट्रेड लाइसेंस

-सूचना का अधिकार-बारात घर बुकिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.