नई दिल्ली [ जेएनएन ] । पेटीएम से मेट्रो टोकन खरीदने की व्यवस्था पर दिल्ली सरकार द्वारा आपत्ति उठाए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कैशलेस भुगतान को आसान बनाने के लिए अपने दिल्ली मेट्रो एप को अपडेट करेगा।

उसमें ऐसे फीचर जोड़े जाएंगे जिससे यात्री अपने स्मार्ट फोन के जरिये उस एप की मदद से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करा सकेंगे। साथ ही उस एप से मेट्रो स्टेशनों पर टोकन भी खरीदे जा सकेंगे।


दिल्ली मेट्रो के इस पहल से यात्री को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि उन्हें स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए कस्टमर केयर काउंटर पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हालांकि मेट्रो का स्मार्ट कार्ड ऑनलाइन रिचार्ज कराने की भी सुविधा पहले से है। यात्री डीएमआरसी की वेबसाइट के जरिये स्मार्ट कार्ड ऑनलाइन रिचार्ज करा सकते हैं और डेबिट व क्रेडिट कार्ड से राशि भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा पेटीएम के माध्यम से भी ऑनलाइन रिचार्ज कराने की सुविधा है। इस क्रम में डीएमआरसी एप के माध्यम से भी रिचार्ज की सुविधा जल्द उपलब्ध करायेगा।

दिल्ली मेट्रो एप पहले से मौजूद है। इस एप के माध्यम से दिल्ली मेट्रो के रूट व किराये के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। इस एप से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने व टोकन खरीदने की अब तक सुविधा नहीं है। इसलिए डीएमआरसी एप अपडेट करा रहा है।

इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर करीब 250 टिकट वेंडिंग मशीनें लगी हैं। उन मशीनों को भी अपडेट किया जाएगा ताकि यात्री कैशलेस टोकन खरीद सकें व स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करा सकें। दिल्ली मेट्रो में करीब 27.50 लाख यात्री सफर करते हैं। उनमें से करीब 70 फीसद यात्री स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करते हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस