Move to Jagran APP

Delhi Metro: अब तेजी से होगा चौथे चरण का काम, केंद्र सरकार का योगदान बढ़ेगा

केंद्र और दिल्ली सरकार फेज-4 के तीन कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवश्यक जमीन की लागत में भी 5050 फीसद हिस्सेदारी निभाएंगी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 02:57 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 03:17 PM (IST)
Delhi Metro: अब तेजी से होगा चौथे चरण का काम, केंद्र सरकार का योगदान बढ़ेगा
Delhi Metro: अब तेजी से होगा चौथे चरण का काम, केंद्र सरकार का योगदान बढ़ेगा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो विस्तार के तहत चौथे चरण के निर्माण में अब तेजी आएगी। दरअसल,  मोदी कैबिनेट ने केंद्र व दिल्ली सरकार को दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के वित्तपोषण के तौर-तरीकों में बदलाव की अनुमति दे दी है। इसके तहत केंद्र और दिल्ली सरकार फेज-4 के तीन कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवश्यक जमीन की लागत में भी 50:50 फीसद हिस्सेदारी निभाएंगी। इन कॉरिडोर में एरोसिटी-तुगलकाबाद, आरके आश्रम-जनकपुरी (पश्चिम) तथा मुकुंदपुर-मौजपुर के कॉरिडोर शामिल हैं।

loksabha election banner

ये कदम मेट्रो रेल पॉलिसी, 2017 में संशोधन के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत केवल दिल्ली के लिए उठाया है। इसके परिणामस्वरूप चौथे चरण की कुल लागत जो 24,948.65 करोड़ है, पर तो कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन केंद्र सरकार का योगदान मौजूदा 4,154.20 करोड़ से बढ़कर 4,643.63 करोड़ हो जाएगा। अर्थात केंद्र को 489.43 करोड़ रुपये और देने होंगे। वहीं, डीएमआरसी द्वारा बहुपक्षीय एजेंसियों को वापस किए जाने वाले कर्ज की राशि 11462.60 करोड़ से बढ़कर 12,930.91 करोड़ रुपये हो जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर के 40 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा लाभ

यहां पर बता दें कि मेट्रो का चौथा फेज बन जाने के बाद दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत के 40 लाख से अधिक मेट्रो यात्रियों को लाभ मिलेगा। 

एनसीआर के कई शहरों में दौड़ रही है मेट्रो

 पिछले डेढ़ दशक के दौरान दिल्ली मेट्रो ने शानदार सफर तय किया है। दिल्ली से शुरू हुई मेट्रो आज यूपी (नोएडा और गाजियाबाद) और हरियाणा (गुरुग्राम और फरीदाबाद) में लाखों यात्रियों का सफर आसान कर रही है। 

दौड़ेगी लाइट मेट्रो

मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक,  सस्ती लागत के साथ दिल्ली मेट्रो चौथे फेज में दौड़ेगी। सूत्रों की मानें तो लाइट मेट्रो पर लागत कम आएगी। जहां 300 करोड़ का खर्च आता है ,वहां पर आधा यानी 150 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.