Move to Jagran APP

दिल्ली में होगी सीलिंग की सबसे बड़ी कार्रवाई, मॉनिटरिंग कमेटी को मिली अवैध निर्माण की लिस्ट

एलएंडडीओ विभाग से संपत्तियों में किए गए अवैध निर्माण की लिस्ट मिल गई है। कार्रवाई कब होगी यह नहीं बताया जा सकता, लेकिन कार्रवाई जरूर होगी।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 11:24 AM (IST)
दिल्ली में होगी सीलिंग की सबसे बड़ी कार्रवाई, मॉनिटरिंग कमेटी को मिली अवैध निर्माण की लिस्ट
दिल्ली में होगी सीलिंग की सबसे बड़ी कार्रवाई, मॉनिटरिंग कमेटी को मिली अवैध निर्माण की लिस्ट

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली में करीब तीन माह से चल रहे सीलिंग के अभियान में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई होने जा रही है। मॉनिटरिंग कमेटी को 45 कॉलोनियों में 12 हजार संपत्तियों पर अवैध निर्माण की लिस्ट मिल गई। लिस्ट के मिलने के बाद अब मॉनिटरिंग कमेटी इन संपत्तियों पर सीलिंग की कार्रवाई करने जा रही है। सोमवार से यह अभियान परवान चढ़ सकता है।

loksabha election banner

सीलिंग की कार्रवाई

मिली जानकारी के मुताबिक मॉनिटरिंग कमेटी ने केंद्र सरकार के अधीन चलने वाले लैंड एंड डेवलपमेंट ऑफिस (एलएंडडीओ) से उनकी जमीन पर बसी हुई कॉलोनियों की संपत्तियों में हुए अवैध निर्माण की जानकारी मांगी थी। जिसके बाद एलएंडडीओ ने यह जानकारी मॉनिटरिंग कमेटी को सौंप दी है। साथ ही सूत्रों का कहना है कि सोमवार से इन संपत्तियों पर सीलिंग की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

पुलिस को जारी किए गए आदेश  

बताया जा रहा है कि कमेटी ने लिस्ट मिलने के बाद दिल्ली के नगर निगमों को लिस्ट सौंपकर सीलिंग के आदेश भी जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि शांतिपूर्वक तरीके से सीलिंग की कार्रवाई हो इसके लिए मॉनिटरिंग कमेटी ने पुलिस को भी आदेश जारी कर दिए हैं।

क्या है एलएंडडीओ कॉलोनी

भारत-पाकिस्तान के विभाजन के समय दिल्ली में पाकिस्तान से आए लोगों को जमीन दी गई थी। यह मकान 25 से 28 गज के थे। जिसमें शरणार्थी कॉलोनियां बसाई गईं। उस समय इनकी आबादी 5 से सात लाख के करीब थी। जानकारों की मानें तो वर्ष 1970 के आसपास इन कॉलोनियों को शॉप कम रेजिडेंस में तब्दील कर दिया गया। इसके तहत नीचे दुकान और ऊपर मकान बनाने की अनुमति थी। साथ ही इन कॉलोनियों में प्लॉट के साइज छोटे होने की वजह से सार्वजनिक शौचालय और पार्क भी बनाए गए थे, लेकिन लोगों ने इन पार्को और शौचालयों पर अवैध कब्जे करके इन इमारतों को चार मंजिला तक बना दिया। जो प्लाॉट 28 गज के थे अब वह कब्जे की वजह से 50 गज के करीब हो गए हैं। साथ ही बिल्डरों ने इनका बहुमंजिला निर्माण कर इन्हें लोगों को बेच दिया।

इन कॉलोनियों में होगी कार्रवाई

रमेश नगर, रघुबीर नगर, गीता कॉलोनी, मालवीय नगर, हरिनगर, सुभाष नगर, पटेल नगर, अमर कॉलोनी, पंत नगर, लाजपत नगर, रंजीत नगर आदि ।

कार्रवाई जरूर होगी

मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्य केजे राव ने कहा कि 'हमें एलएंडडीओ विभाग से संपत्तियों में किए गए अवैध निर्माण की लिस्ट मिल गई है। कार्रवाई कब होगी यह नहीं बताया जा सकता, लेकिन कार्रवाई जरूर होगी।'

यह भी पढ़ें: गुस्से में 'आप' के कार्यकर्ता, कपिल बोले- जेल जाने के डर से केजरीवाल ने मांगी माफी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.