Move to Jagran APP

नोएडा में आज से ऑनलाइन रजिस्ट्री की शुरुआत, समय और पैसे दोनों की बचत होगी

निबंधन अधिकारियों के मुताबिक, कार्यालय पर 57 प्रकार की डीड होती है। यह सभी बृहस्पतिवार से ऑन लाइन हो गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 26 Oct 2017 02:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 Oct 2017 02:05 PM (IST)
नोएडा में आज से ऑनलाइन रजिस्ट्री की शुरुआत, समय और पैसे दोनों की बचत होगी
नोएडा में आज से ऑनलाइन रजिस्ट्री की शुरुआत, समय और पैसे दोनों की बचत होगी

नोएडा (जेएनएन)। नोएडा के निबंधन कार्यालय पर बृहस्पतिवार से प्रापर्टी की ऑन लाइन रजिस्ट्री की व्यवस्था शुरू हो गई है। इससे पहले इसके लिए उप निबंधकों का चल रह तीन दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को समाप्त हो गया था।

loksabha election banner

अंतिम दिन गौतमबुद्ध नगर के छह और बुलंदशहर के आठ उप निबंधकों ने ऑनलाइन रजिस्ट्री से संबंधित हर छोटी बड़ी जानकारी हासिल की।

निबंधन अधिकारियों के मुताबिक, कार्यालय पर 57 प्रकार की डीड होती है। यह सभी बृहस्पतिवार से ऑन लाइन हो गई है।

इसके लिए लोगों को अपने डीड एडवाइजर, एडवोकेट, सेल्फ ऑन लाइन रजिस्ट्री करनी होगी। इसमें उनकी जरूरत के हिसाब की डीड ऑनलाइन प्रोफार्मा के जरिए मिल जाएगी। उसमें वह मांगी गई जानकारी आसानी से भर देंगे। जब प्रोफार्मा को बंद करेंगे। तो एक आवेदन पत्र संख्या आएगी। उसको अपने पास व्यक्ति नोट कर लेगा और डीडी का प्रिंट आउट ले लेगा।

इस प्रक्रिया के 120 दिन के अंदर किसी भी दिन व्यक्ति निबंधन कार्यालय पर आकर बाबू से संपर्क कर सकता है। उसकी ऑन लाइन डीड को कार्यालय क्रास चेक किया जाएगा। यदि उसमें कोई खामी होगी तो उसको सुधार कर लाने का समय दिया जाएगा। अन्यथा रजिस्ट्री शुल्क जमा करने की रसीद काट दी जाएगी।

इसका भुगतान व्यक्ति को करना होगा। इन सभी कायरे के लिए व्यक्ति का बहुत ही कम समय कार्यालय पर खर्च होगा। बुधवार को अंतिम दिन प्रशिक्षण कार्यक्रम में नोएडा निबंधन कार्यालय के एआईजी स्टांप सुशील कुमार सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान ऑन लाइन रजिस्ट्री में किस प्रकार की दिक्कत लोगों को आएंगी।

उसे दूर कराने के तरीकों से अवगत कराया गया है। इस दौरान वह प्रोफार्मा दिखाया गया जिसे लोगों की ओर से भरा जाना है। उस भरे गए प्रोफार्मा को किस प्रकार से निबंधन कार्यालय पर चेक किया जाना है।

उसकी जानकारी से अवगत कराया है, जिससे ऑन लाइन रजिस्ट्री कर आने वालों को कम से कम समय कार्यालय पर लिया जा सके।

इस दौरान यह बताया कि रजिस्ट्री कराने वाले व्यक्ति को एक टोकन नंबर ऑन लाइन रजिस्ट्री पूरी करने के बाद उपलब्ध होगा। उसी नंबर के जरिए ही उसकी डीड में ही उसके द्वारा संशोधित की जा सकेगी। बृहस्पतिवार से कार्यालय पर ऑन लाइन रजिस्ट्री की जांच शुरू हो जाएगी।सेक्टर 33 स्थित नो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.