Move to Jagran APP

विदेश जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, फ्लाइट से पहले एयरपोर्ट पर करा सकेंगे कोरोना जांच

डिपार्चर टर्मिनल के बाहर गेट संख्या-8 के समीप स्थित बूथ आईसीएमआर द्वारा मान्यता प्राप्त है। बूथ में लिए गए नमूनों का आरटी-पीसीआर परीक्षण कराया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को 24 सौ रुपये का भूगतान करना होगा। वहां जांच के लिए प्रति घंटे लगभग 130 नमूने एकत्र किए जा सकते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 07:38 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 07:38 PM (IST)
विदेश जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, फ्लाइट से पहले एयरपोर्ट पर करा सकेंगे कोरोना जांच
चार से छह घंटे में यात्रियों को मिलेगी कोरना संक्रमण की रिपोर्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। यदि आप विदेश अथवा उन राज्यों में जाने की योजना बना रहे हैं जहां कोरोना नगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है तो परेशान ना हो। क्योंकि अब यात्रा से कुछ घंटे पूर्व आपकी जांच आइजीआइ एयरपोर्ट पर ही हो जाएगी। मात्र चार से छह घंटे में रिपोर्ट आने के बाद आप जांच रिपोर्ट के साथ हवाई यात्रा कर सकेंगे। पहले एयरपोर्ट पर यह सुविधा केवल विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए थी।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना काल में विदेश से आने व जाने वाले यात्रियों के लिए कोरोना संक्रमण से संबंधित रिपोर्ट अनिवार्य है। वहीं कई राज्यों में भी क्वारंटाइन से बचने के लिए यात्रियों को कोरोना रिपोर्ट साथ लेकर आने का निर्दश है। यात्री यात्रा से 96 घंटे पूर्व अपनी जांच करवा सकते हैं। लेकिन यदि किसी कारण से यात्री ने कोरोना जांच नहीं करवाई है तो वे अब आइजीआइ एयरपोर्ट पर जांच करवा सकेंगे। एयरपोर्ट संचालक कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने जेनेस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से एयरपोर्ट पर कोरोना जांच बूथ स्थापित किया है।

डिपार्चर टर्मिनल के बाहर गेट संख्या-8 के पास होती है जांच

डिपार्चर टर्मिनल के बाहर गेट संख्या-8 के समीप स्थित बूथ आईसीएमआर द्वारा मान्यता प्राप्त है। बूथ में लिए गए नमूनों का आरटी-पीसीआर परीक्षण कराया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को 24 सौ रुपये का भूगतान करना होगा। वहां जांच के लिए प्रति घंटे लगभग 130 नमूने एकत्र किए जा सकते हैं। आइजीआइ एयरपोर्ट पर गत सितंबर महीन में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए करोना संक्रमण की जांच सुविधा शुरू की गई थी। डायल के सीइओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि हवाई यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आइजीआइ पर लगातार काम किया जा रहा है। विमान से जाने वाले यात्रियों की जांच के लिए स्थापित बूथ पर नमूना संग्रह और जांच के लिए पर्याप्त सुविधा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.