Move to Jagran APP

शख्स ने फोन पर दी Delhi Airport को उड़ाने की धमकी, कहा- बचा सकते हो तो बच लो

Delhi Airport एक अनजान सख्स ने एयरपोर्ट डीसीपी ऑफिस में फोन कर टर्मिनल 2 पर बम होने की बात कही थी। कॉलर ने फोन कर कहा कि एयरपोर्ट को बचा सकते हो तो बच लो।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 06:39 AM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 09:28 AM (IST)
शख्स ने फोन पर दी Delhi Airport को उड़ाने की धमकी, कहा- बचा सकते हो तो बच लो
शख्स ने फोन पर दी Delhi Airport को उड़ाने की धमकी, कहा- बचा सकते हो तो बच लो

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल-2 पर बम की कॉल से सोमवार रात अफरातफरी मच गई। एक अनजान सख्स ने एयरपोर्ट डीसीपी ऑफिस में फोन कर टर्मिनल 2 पर बम होने की बात कही थी। कॉलर ने फोन कर कहा कि एयरपोर्ट को बचा सकते हो तो बच लो।

prime article banner

कॉल मिलते ही इसकी सूचना तत्काल पुलिस व सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। वहीं एहतियातन टर्मिनल 2 डिपार्चर एरिया को खाली करवा उसकी जांच की गई, करीब सवा घंटे जांच अभियान चलाने के बाद टर्मिनल को सुरक्षित करार दे दिया गया, जिसके बाद एयरपोर्ट पर सामान्य कार्य शुरू हो पाया।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के प्रवक्ता ने बताया कि रात 8.49 में डीसीपी आफिस को कॉल आई थी। टर्मिनल की जांच के साथ ही जब पुलिस ने कॉलर से संपर्क किया तो उसने इस प्रकार का कोई कॉल किये जाने से साफ इनकार कर दिया।

उधर पुलिस के साथ सीआईएसएफ की बम स्क्वाड की टीम ने टर्मिनल 2 एराइवल एरिया की सघन जांच की। इस दौरान टर्मिनल के यात्रियों और कर्मचारियों को सुरक्षा के लिए बाहर निकल दिया गया था। लेकिन इस दौरान कोई बम नहीं मिला। जांच पुरी होने के बाद रात 10 बजे से टर्मिनल 2 पर सामान्य कामकाज शुरू हो गया है। इसकी वजह से उड़ान सेवा आंशिक रूप से प्रभावित हुई। पुलिस किये गए फोन नम्बर के आधार पर झूटी कॉल करने वाले कि पहचान में जुट गई है।

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी संगठन देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) में गड़बड़ी फैलाने की जुगत में लगे हैं। इस संबंध में ताजा खुफिया अलर्ट आया है। इसके मुताबिक, आतंकी लाल किले अथवा इसके तीन किलोमीटर क्षेत्र के दायरे में हमला कर सकते हैं। इस दौरान वे हमले के लिए सरकारी गाड़ियों का इस्तेमाल करने के साथ ही पुलिस अथवा सुरक्षा बल की वर्दी पहने हो सकते हैं। वे विस्फोट के लिए आइईडी (Improvised explosive device) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस सूचना के बाद दिल्ली पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं। पुख्ता सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, खुफिया विभाग ने सुरक्षा एजेंसियों से दो तरह की सूचनाएं साझा की हैं। पहले खुफिया अलर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ (Pakistan's intelligence agency Inter Services Intelligence) के निर्देश पर लश्कर और जैश के आतंकी दिल्ली में बड़े हमले की साजिश में हैं। हमले को अंजाम देने के लिए आतंकी संगठन अफगानिस्तान के स्थानीय लोगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अन्य सूचना के मुताबिक, आतंकी संगठन आइएसआइएस भारत में मौजूद अपने समर्थकों के जरिये हमले को अंजाम दे सकता है।

पुलिस के अनुसार, मुख्य लक्ष्य में असफल होने की स्थित में आतंकियों द्वारा रेलवे, बस अड्डे, मेट्रो स्टेशन व एयरपोर्ट सहित भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी हमले की आशंका है। खुफिया अलर्ट में यह भी सूचना दी गई है कि हमले के लिए पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) और जम्मू-कश्मीर से लगे सीमावर्ती इलाकों में कई आतंकी एकत्र हैं। मौका देखते ही वे नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार कर भारत में प्रवेश कर सकते हैं। इन सूचनाओं को मद्देनजर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने इलाके में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर  करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.