Move to Jagran APP

Delhi Cold News Update: कपड़े पहनने में अब बरती लापरवाही तो पड़ सकते हैं बीमार

Delhi Cold News Update डॉक्टरों का कहना है कि ठंड से बुखार सिरदर्द और खांसी जुकाम जैसी बीमारी हो सकती है। ऐसे में लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए लोगों को हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए जो शरीर को फायदा पहुंचता है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 02:10 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 02:10 PM (IST)
Delhi Cold News Update: कपड़े पहनने में अब बरती लापरवाही तो पड़ सकते हैं बीमार
आने वाले दिनों में यह तापमान और भी कम होगा, जिससे ठंड और शीतलहर बढ़ जाएगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Cold News Update: राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी रविवार शाम से चली शीत लहर के चलते ठंड बढ़ गई है। ऐसे में लोग अब भी गर्म कपड़े पहनने में लापरवाही बरत रहे हैं। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि अगर लोगों ने अब गर्म कपड़े नहीं पहने तो वह बीमार हो सकते हैं, जिसके लिए उन्हें कई दिन तक बिस्तर का रुख करना पड़ सकता है। दिल्ली के नामी लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल के डॉक्टर संदीप मौर्या (Dr. Sandeep Maurya of Lok Nayak Jai Prakash Hospital) का कहना है कि इन दिनों तापमान लगातार गिर रहा है। आने वाले दिनों में यह तापमान और भी कम होगा, जिससे ठंड और शीतलहर बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि ठंड लगने से बुखार, सिरदर्द और खांसी जुकाम जैसी बीमारी हो सकती है। ऐसे में लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए लोगों को इन दिनों हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को फायदा पहुंचता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका भी है। इसके अलावा लोग ताजा हरी सब्जियां और फलों का सेवन भी करें। इनमें खासतौर से गाजर का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को ठंड से बचने के लिए ड्राई फ्रुट्स का सेवन भी करना चाहिए।

डॉक्टर संदीप ने कहा कि खासतौर से दोपहिया वाहन पर सफर करने वाले लोगों को जैकेट, मफलर और टोपी का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, अखबार छाती पर लगाकर चलने से भी वह हवा से बच सकते हैं। इससे सीधी हवा उनकी शरीर को नहीं लग सकती हैं।

वहीं, डॉक्टर ने कहा कि घर के स्वस्थ व्यक्ति को अपने परिवार के नवजात शिशु, बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें सबसे अधिक सर्दी लगने का खतरा रहता है। वहीं, घर में हीटर जलाते वक्त एक खिड़की या गेट खोलकर रखें, जिससे कमरे व घर के अंदर का ऑक्सीजन का स्तर कम नहीं होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.