नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने शुक्रवार को आनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर एक नए रोजगार परक कोर्स की शुरूआत की। सामाजिक कार्यों से जुड़े क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्र अब बैचलर आफ सोशल वर्क (बीएसडब्ल्यू) की डिग्री अब आनलाइन पढ़ाई करके भी प्राप्त कर सकेंगे। पहले यह कोर्स इग्नू में दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) माध्यम में ही उपलब्ध था। इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने बताया कि ओडीएल माध्यम में छात्रों को आफलाइन पढ़ाई के लिए अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है साथ ही उनके पास आफलाइन कक्षाएं लेने का भी विकल्प होता है।लेकिन, आनलाइन कोर्स में अब छात्र सीधे विवि के यूट्यूब चैनल से आनलाइन घर बैठे बहुत ही कम खर्च में पढ़ाई कर सकेंगे। साथ ही उन्हें आफलाइन कक्षाएं लेने की जरूरत नहीं होगी।

प्रो. राव ने कहा कि यह कोर्स सामाजिक संस्थाओं और औद्योगिक सामाजिक दायित्व के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को उनके क्षेत्र में आगे बढ़ने का एक विकल्प भी देगा। कोर्स में 12वीं पास छात्र 31 जनवरी तक आनलाइन आवेदन करके दाखिला ले सकते हैं।

एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन शुरू

इग्नू ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त एमबीए कोर्स में बिना प्रवेश परीक्षा के दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। छात्र एमबीए के 28 विभिन्न विषयों के कोर्स में 31 जनवरी तक आनलाइन आवेदन कर दाखिला ले सकते हैं। दाखिले के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों के स्नातक में 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के छात्रों के 45 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं।

Edited By: Mangal Yadav