नई दिल्ली, जेएनएन। Air pollution increase in Delhi and NCR: देश की राजधानी दिल्ली  के साथ इससे सटे एनसीआर (National Capital Region) के शहरों गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद की हवा में प्रदूषण की मात्रा लगातार खराब होती जा रही है। पिछले दो दिनों के दौरान वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है। गाजियाबाद का हाल सबसे ज्यादा खराब है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को गाजियाबाद में वायु प्रदूषण का स्तर 339 रहा, जबकि मंगलवार को 308 था। मंगलवार को दिल्ली, नोएडा और फरीदाबाद में खराब श्रेणी में दर्ज किया गया वायु प्रदूषण बुधवार को बहुत खराब श्रेणी में चला गया। आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होने की आशंका है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में उत्तर पूर्वी दिशा से हवा पहुंची, जिसकी रफ्तार चार से पांच किलोमीटर प्रतिघंटा रही। उत्तर प्रदेश में फसलीय अवशेष जलाए जाने के कारण वहां से आ रही हवा के साथ प्रदूषक कण भी दिल्ली आ रहे हैं। यहां हवा की गति कम होने पर प्रदूषक कण आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। इससे प्रदूषण का स्तर दिल्ली में बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है। आने वाले दिनों में हवा की दिशा में परिवर्तन हो सकता है। हवा उत्तर पश्चिमी दिशा से दिल्ली में दस्तक देगी। उस समय पंजाब और हरियाणा में फसलीय अवशेष जलने से स्थिति और भी खतरनाक होने की आशंका है।

पिछले साल 16 अक्टूबर को कम रहा था प्रदूषण

पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय के प्रोजेक्ट सफर (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी, वेदर फॅर कास्टिंग एंड रिसर्च) के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस साल 16 अक्टूबर के दिन वायु प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक दर्ज किया गया। पिछले साल इस तिथि को दिल्ली में प्रदूषक कण पीएम 2.5 का स्तर 120 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर था, जबकि बुधवार को यह 135 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर दर्ज हुआ। सफर के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रदूषण की स्थिति और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच सकती है। द्वारका के सेक्टर आठ में भी हवा का स्तर बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच गया है।

वहीं, बृहस्पतिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) के आकड़ों के मुताबिक, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम और इंडिया गेट के बाद पीएम 2 का स्तर 177 और पीएम 2.5 का स्तर 122 रहा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस