नई दिल्ली [सुशील गंभीर]। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा होने के कारण देश की राजधानी दिल्ली में लगाया गया लॉकडाउन आगामी 7 जून का समाप्त हो रहा है। दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के मन में अब यह सवाल है कि 7 जून को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा। इस बीच लोकल सर्कल की तरफ से कराए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि राजधानी दिल्ली की 74 फीसद जनता 7 जून के बाद दिल्ली को अनलॉक करने के हक में है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों और मृतकों की संख्या लगातार कम हो रही है और आइसीयू बैड की उपलब्धता भी पर्याप्त है। ऐसे में पिछले माह की तुलना में अनलॉक के पक्ष में पांच गुना अधिक लोगों ने राय जाहिर की है। 28 मार्च को हुए सर्वे में जहां 16 फीसद लोग ही इसके हक में थे, वहीं अब यह आंकड़ा 74 फीसद पहुंच गया है। यह ताजा सर्वेक्षण करीब नौ हजार लोगों पर किया गया है, जिसमें से 67 फीसद पुरूष हैं। लोकल सर्कल इंटरनेट मीडिया का एक माध्यम है, जोकि विभिन्न मसलों पर सामाजिक और व्यापारी संगठनों की समस्याओं को लेकर अपनी टीम के साथ सर्वेक्षण करते हैं।

ताजा सर्वेक्षण आंकडों की नजर में

19 अप्रैल को दिल्ली में लगा था लॉकडाउन। तब रोजाना की केस दर्ज छह हजार के आसपास थी। फिलहाल 500 से 1000 के बीच रोजाना के केस-संक्रमण दर .75 फीसद तक पहुंची और 31 मई को शुरू हुई थी अनलॉक की प्रक्रिया। तब के सर्वेक्षण में 54 फीसद जनता थी अनलॉक के हक में।

वहीं, ताजा सर्वेक्षण में 74 फीसद आबादी चाहती है अनलॉक राजधानी, जबकि 26 फीसद लोग चाहते हैं कि एक और सप्ताह का लॉकडाउन बढ़े।

वहीं, 25 फीसद चाहते हैं सभी पाबंदियां हटें। इस बीच 49 फीसद जनता नाइट और वीकेंड क‌र्फ्य के हक में है। दिल्ली के सभी 11 जिलों में कराया गया है। पहले दो साप्ताह के लिए घर पर सामान पहुंचाने का सुझाव भी है और अगर इस दौरान केस न बढ़ें तो रिटेल स्टोर के लिए शेड्यूल बनाने के भी सलाह।

Edited By: Jp Yadav