Move to Jagran APP

घने कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत, ट्रेनें लेट-उड़ानें भी हुईं प्रभावित

कोहरे के चलते सड़कों पर कुछ मीटर दूर की चीजें भी साफ नहीं दिखाई पड़ रही हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आगे भी कोहरे का कहर देखने को मिलेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2016 07:48 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2016 01:07 PM (IST)
घने कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत, ट्रेनें लेट-उड़ानें भी हुईं प्रभावित

नई दिल्ली (जेएनएन)। उत्तर भारत के अधिकतर भागों में बुधवार को कोहरे के साथ ठंड ने जबरदस्त दस्तक दी। पूरे उत्तर भारत के कोहरे व ठंड की चपेट में आने से आम जनजीवन प्रभावित है।

loksabha election banner

कोहरे से जहां सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थमी है, वहीं दिल्ली व लखनऊ में हवाई उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। इतना ही नहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में कोहरा छाने से रेल सेवाएं भी प्रभावित हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में कोहरे से हुए सड़क हादसों में 14 लोगों के मरने की सूचना है।

दिल्ली-एनसीआर के अलावा यूपी में लखनऊ और कानपुर में भी घना कोहरा नजर आया। इसके अलावा, राजस्थान के घौलपुर में भी यही हाल है।

दिल्ली-NCR पर ट्रिपल अटैक, ठंड-कोहरे के साथ वायु प्रदूषण भी बढ़ा

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को जारी वॉर्निंग में बताया गया था कि दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बेहद कम से औसत कोहरा रहेगा।

उत्तर भारत में ठंड के साथ कोहरे की दस्तक, देखें तस्वीरें

दिल्ली-एनसीआर में ठंड-कोहरे का डबल अटैक

वहीं, दिसंबर महीना शुरू होने से ठीक एक दिन पहले दिल्ली को सर्दी ने जकड़ लिया है। ठंड के साथ-साथ कोहरे का डबल अटैक हुआ है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बुधवार तड़के से जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है। दिल्ली में न्यनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लोग जब सुबह-सुबह उठे तो उन्हें हर ओर कोहरा दिखा। इस जाड़े के मौसम में कोहरे ने पहली बार दस्तक दी है। इसके अलावा, अपेक्षाकृत ज्यादा ठंड भी महसूस हुई।

पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी, दिल्ली में दिखेगा सर्दी का सितम

सड़कों पर थमी वाहनों की रफ्तार

बुधवार को कुछ जगहों पर कोहरा बेहद घना था। विजिबिलिटी बेहद थी। इसकी वजह से सड़कों पर लोगों को गाड़ियां चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, ट्रेनों और फ्लाइट्स के ऑपरेशन पर भी असर पड़ा है। आने वाले एक दो दिन ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली के पालम इलाके में घना कोहरा था। यहां सुबह 6 से 7 बजे के बीच विजिबिलिटी घटकर 400 मीटर तक रह गई। आरके पुरम, साकेत, एम्स, धौलाकुआं, ईस्ट ऑफ कैलाश, नोएडा और फरीदाबाद में भी विजिबिलिटी बेहद कम थी।

दिल्ली-एनीसीआर की सड़कों पर वाहन बेहद धीमी गति से चल रहे हैं। कई जगहों पर तो विजिबिलिटी 25 मीटर के आसपास ही है।

ट्रेनों की गति धीमी

दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली लोकल ट्रेनें धीमी गति से चल रही हैं। ऐसे में लोग अपने दफ्तर व अन्य कामों के लिए देर से ही पहुंचेंगे।

वहीं, कोहरे के चलते उड़ानों पर भी खासा असर पड़ा है। लोगों का कहना है कि इस बार की ठंड में ये पहली बार है कि इतना घना कोहरा देखने नहीं मिला था।

वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शिमला में बर्फबारी की आशंका जताई है। ऐसे में आने वाले समय में ठंड और कोहरे का प्रकोप बढ़ेगा ही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.