Move to Jagran APP

पहली बार मेट्रो से जुड़ने जा रहे हैं यूपी के दो बड़े शहर, 1.50 लाख लोगों को होगा फायदा

पिछले दिनों दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने जीडीए से संशोधित डीपीआर तैयार कराने के लिए पैसा मांगा था। जीडीए ने डीएमआरसी को 20 लाख रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है।

By Edited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 08:53 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 02:02 PM (IST)
पहली बार मेट्रो से जुड़ने जा रहे हैं यूपी के दो बड़े शहर, 1.50 लाख लोगों को होगा फायदा
पहली बार मेट्रो से जुड़ने जा रहे हैं यूपी के दो बड़े शहर, 1.50 लाख लोगों को होगा फायदा

गाजियाबाद, जेएनएन। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC)  को संशोधित डीपीआर तैयार कराने के लिए 20 लाख रुपये की किस्त जारी की है। इस संशोधित डीपीआर में नोएडा से मोहननगर तक मेट्रो लाइन तैयार कराई जाएगी। नोएडा-मोहननगर मेट्रो की संशोधित डीपीआर फरवरी तक तैयार होगी।

loksabha election banner

बता दें कि नोएडा से साहिबाबाद तक मेट्रो लाइन के विस्तार की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) जीडीए ने पहले तैयार कराई थी। अब वह इसे नोएडा से मोहननगर तक विस्तार करने के लिए संशोधित डीपीआर बनवा रहा है। जीडीए की माने तो डीएमआरसी को मेट्रो फेज तीन की संशोधित डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन वह इसमें देरी कर रहा है। पिछले दिनों डीएमआरसी ने जीडीए से संशोधित डीपीआर तैयार कराने के लिए पैसा मांगा था। जीडीए ने डीएमआरसी को 20 लाख रुपए की पहली किस्त जारी कर दी है।

बता दें कि डीएमआरसी ने पहले नोएडा, वैशाली से मोहननगर तक प्रस्तावित मेट्रो फेज-3 की डीपीआर तैयार कर जीडीए को सौंपी थी। इसके बाद प्राधिकरण ने 10.17 किमी कॉरिडोर डीपीआर शासन को भेजी। दोनों डीपीआर करीब 3990.87 करोड़ की है। शासन स्तर पर डीपीआर को लेकर मंथन किया गया। इसके बाद जीडीए के दोनों रूटों में से एक रूट पर काम पहले करने का निर्देश दिया।

जीडीए ने मंथन कर नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद तक मेट्रो लाइन का विस्तार करने की योजना पर मुहर लगाई। अब जीडीए इसे नोएडा से मोहननगर तक बनाना चाहता है। इसी की संशोधित डीपीआर डीएमआरसी से बनवाई जा रही है।

नोएडा में बढ़ेगी कनेक्टिविटी
मेट्रो सूत्रों के मुताबिक, ब्लू लाइन वाला कॉरिडोर नोएडा सिटी सेंटर से आगे यानी इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक जाएगा। इससे नोएडा के 34, 52, 59, 61 और 62 सेक्टर जैसे दूर के इलाकों में मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

यह है योजना
जानकारी के मुताबिक, राजनगर एक्सटेंशन से यूपी गेट तक बने एलिवेटेड रोड से डीएनडी फ्लाईओवर को नहीं जोड़ा जाएगा। जीडीए ने इसकी जगह नोएडा मेट्रो को मोहननगर तक बढ़ाने की योजना तैयार की है। बताया जा रहा है कि अगर एलिवेटेड रोड को डीएनडी फ्लाईओवर से जोड़ा जाता है तो इसे 6.9 किलोमीटर और बढ़ाना होगा। इस पर करीब 900 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। दूसरा, इससे गाजियाबाद के लोगों को ज्यादा फायदा भी नहीं होगा, जितना कि नोएडा मेट्रो को मोहननगर से जोड़ने पर होगा। यही वजह है कि जीडीए ने एलिवेटेड रोड एक्सटेंशन नहीं बनाने का फैसला लिया है।

नोएडा मेट्रो पर फोकस
जीडीए ने अब ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट के नए प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है। नए प्लान के मुताबिक, एलिवेटेड रोड के प्रोजेक्ट पर जो बजट खर्च होता उससे नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद होते हुए मोहननगर तक मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा करेगा। 

डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा लाभ
जीडीए का मानना है कि गाजियाबाद और आसपास के क्षेत्र से हर रोज करीब ड़ेढ लाख लोग नोएडा आते-जाते हैं। अगर नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद होते हुए मोहननगर तक मेट्रो दौड़ेगी तो इतने लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.