Move to Jagran APP

यूपीः नोएडा के जिस पार्क में नमाज पढ़ने को लेकर था विवाद, उसमें भर गया पानी

किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए पुलिस मुस्लिम समुदाय के जिम्मेदार लोगों से वाट्सएप ग्रुप के जरिये संपर्क में है। उनसे सहयोग की अपील की गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 01:01 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 01:55 PM (IST)
यूपीः नोएडा के जिस पार्क में नमाज पढ़ने को लेकर था विवाद, उसमें भर गया पानी
यूपीः नोएडा के जिस पार्क में नमाज पढ़ने को लेकर था विवाद, उसमें भर गया पानी

नोएडा, जेएनएन। दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर-58 स्थित पार्क में नमाज पढ़ने पर लगी रोक के बाद उठे विवाद के मद्देनजर शुक्रवार को पुलिस अलर्ट पर है। किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए पुलिस मुस्लिम समुदाय के जिम्मेदार लोगों से वाट्सएप ग्रुप के जरिये संपर्क में है। उनसे सहयोग की अपील की गई है।

loksabha election banner

इस बीच पुलिस ने एहतियातन कदम उठाते हुए पूरे पार्क में पानी भरवा दिया है, जिससे यहां पर किसी तरह का धार्मिक आयोजन ही न हो सके, इसमें नमाज भी शामिल है। 

इस बीच कुछ लोग नमाज पढ़ने के लिए पार्क पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इसके साथ नमाज पढ़ने के मकसद से आने जाने के लिए मान कर दिया। 

बता दें कि पार्क में नमाज पर रोक लगने के बाद कंपनियों में काम करने वाले काफी मुस्लिम कर्मचारी शुक्रवार छुट्टी पर हैं, जबकि कुछ ने दूर जाकर नमाज पढ़ने के लिए कंपनियों से पर्याप्त समय मांगा है।

सेक्टर-58 स्थित पार्क में प्रशासन द्वारा काफी मात्रा में पानी का छिड़काव कराने को लेकर पुलिस का कहना है कि यह नियमित छिड़काव है। यह अलग बात है कि पार्क की उजाड़ स्थिति देखकर लगता नहीं है कि यहां नियमित तौर पर पानी डाला जाता है। माना जा रहा है कि नमाज़ियों को पार्क से दूर रखने के लिए ऐसा किया गया है।

वहीं, सेक्टर-58 के बी-ब्लॉक में पिछले पांच साल से होने वाली नमाज पर कुछ लोगों के विरोध के बाद स्थानीय कोतवाली पुलिस ने रोक लगा दी है। शहर के अन्य जिन पार्कों में छिटपुट लोग नमाज पढ़ते थे और उस पर कोई आपत्ति नहीं हुई है, वे वहां पर नमाज पढ़ सकते हैं।

सेक्टर 58 में नमाज आयोजित करने वालों में शामिल एहसान आलम का कहना है कि शुक्रवार को वे लोग देखेंगे कि अन्य पार्कों में नमाज लोग पढ़ रहे हैं या वहां भी रोक लगा दी गई है। उनका कहना है कि विवादित जगह पर नमाज पढ़ना इस्लाम में पाप माना जाता है।

डॉ. अजय पाल शर्मा (एसएसपी, गौतमबुद्धनगर) का कहना है कि किसी विवाद और अशांति जैसे हालात के मद्देनजर यहां पर पूर्व की तरह पुलिस मौजूद है। बताया जा रहा है कि नमाज को लेकर कहीं कोई विवाद नहीं है हालांकि, मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोगों से पुलिस वाट्सएप के जरिए भी संपर्क में हैं और उन्होंने सहयोग का भरोसा दिया है।

वहीं, नोएडा से विधायक  पंकज सिंह ने बताया कि  पूर्व में बने नियम का पुलिस ने पालन किया है। मुङो जानकारी मिली है कि नोएडा प्राधिकरण से भी वहां पर अनुमति नहीं है। कंपनियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोई समस्या होती है, तो वे मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

नमाज को लेकर उठ चुका है विवाद
गौरतलब है कि पिछले दिनों बिना इजाजत नोएडा सेक्टर-58 स्थित कुछ कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा एक पार्क में जुमे की नमाज पढ़े जाने को लेकर नोएडा पुलिस ने नोटिस भेजा था, इसको लेकर हंगामा मचा हुआ है। स्थानीय लोगों की शिकायत पर 23 कंपनियों को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि पार्क जैसे सार्वजनिक स्थल का इस्तेमाल धार्मिक गतिविधियों के लिए नहीं किया जा सकता। कंपनियां अपने कर्मचारियों को नहीं रोकतीं, तो इसके लिए उन्हें जिम्मेदार माना जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। पार्क में किसी तरह के धार्मिक आयोजन के लिए प्रशासन की इजाजत लेनी होगी।

वहीं, नोटिस को लेकर कंपनी के कर्मचारियों में बढ़ते गुस्से के बाद मंगलवार को नोएडा के जिलाधिकारी बीएन सिंह और एसएसपी डॉ. अजय पाल ने साफ किया कि नोटिस भेजने का मकसद किसी विशेष धर्म को मानने वालों की भावनाएं आहत करना नहीं है। अभी प्रशासन से कार्यक्रम की इजाजत नहीं मिली है, इसलिए नोटिस भेजा गया है।

गौरतलब है कि सेक्टर-58 स्थित एक पार्क में फरवरी 2013 से प्रत्येक शुक्रवार को नमाज पढ़ी जा रही थी। पहले इसमें शामिल होने वालों की संख्या कम थी, जो बीते कुछ दिनों से काफी बढ़ चुकी है। कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर पंकज राय ने बताया कि सात दिसंबर को स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत की। इसमें कहा गया कि हर हफ्ते होने वाले इस धार्मिक आयोजन से उन्हें परेशानी हो रही है।

पुलिस ने आयोजकों से कहा कि प्रशासन की अनुमति के बिना धार्मिक आयोजन नहीं कर सकते। कुछ लोगों ने सिटी मजिस्ट्रेट से अनुमति के लिए आवेदन किया है, जो अभी तक मिली नहीं है। इसके बावजूद 14 दिसंबर को लोग पार्क में नमाज पढ़ने के लिए जुटे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मुफ्ती नोमान अख्तर और आयोजक आदिल रशीद को शांति भंग की आशंका में गिरफ्तार कर लिया था, जिन्हें बाद में जमानत मिल गई। इसके बाद 23 कंपनियों के प्रबंधन को नोटिस जारी कर प्राधिकरण के पार्क में धार्मिक कार्यक्रम की अनुमति की इजाजत नहीं मिलने की जानकारी दी।

सभी कंपनियों के लिए है यह सूचना

एसएसपी अजयपाल शर्मा के मुताबिक, नोएडा सेक्टर 58 में खुले स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इस नोटिस के संबंध में एसएसपी अजय पाल शर्मा का कहना है कि सेक्टर 58 में नोएडा प्राधिकरण का पार्क है। इस पार्क में धार्मिक आयोजन के लिए कुछ लोगों द्वारा इजाजत मांगी गई थी, लेकिन इसकी इजाजत अभी तक सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा जारी नहीं की गई है। इजाजत नहीं मिलने के बावजूद वहां भारी संख्या में लोग जुटे, ऐसे में उन्हें बताया गया कि आयोजन की इजाजत अभी भी नहीं हुई है। यही सूचना सभी कंपनियों को भी दी गई है।

यह है असली समस्या

पुलिस की मानें तो सेक्टर 58 के इस पार्क में पहले से ही कुछ लोग शुक्रवार को नमाज पढ़ने जा रहे थे। देखा गया है कि पिछले कुछ हफ्तों से नमाज पढ़ने वालों की संख्या तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे में इस तरह की गतिविधि पर कुछ लोगों ने एतराज जताया है। इस बाबत सेक्टर 58 के एसएचओ पंकज के अनुसार ये निर्देश सभी के लिए हैं।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.