Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast News Update: अगले कुछ दिन तक बारिश के आसार नहीं, उमस करेगी परेशान

Delhi Weather Forecast News Update दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक यहां पर बारिश होने के आसार नहीं हैं और मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 08:47 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 08:47 AM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update: अगले कुछ दिन तक बारिश के आसार नहीं, उमस करेगी परेशान
Delhi Weather Forecast News Update: अगले कुछ दिन तक बारिश के आसार नहीं, उमस करेगी परेशान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast News Update:  दिल्ली-एनसीआर में बारिश थमने के बाद गर्मी की चुभन एक बार फिर बढ़ने लगी है। आलम यह है कि धूप निकलने के बाद उमस और पसीने की समस्या भी बेहाल करने लगती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की मानें तो दिल्ली-एनसीार में अभी कुछ दिन ऐसा ही मौैसम बने रहने की संभावना है। इसका मतलब यह है कि अगले कुछ दिनों तक यहां पर बारिश होने के आसार नहीं हैं और मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को भी आसमान साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बृहस्पतिवार को बारिश की संभावना नहीं के बराबर है और गर्मी-उमस लोगों को परेशान करेगी।

loksabha election banner

वहीं, इससे पहले बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 55 से 90 फीसद रहा। वहीं स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने भी यही जानकारी दी कि अब अगले कुछ दिन बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इस बार बारिश सामान्य से कम ही चल रही है। सितंबर माह की बात करें तो अभी तक 58.3 मि. मी. बारिश होनी चाहिए थी जबकि हुई है 64 फीसद कम महज 20.9 मि.मी.। इसी तरह जून से अभी तक के आंकड़े पर गौर करें तो होनी चाहिए थी 582.1 मि.मी. लेकिन हुई है 576.5 मि.मी.। वहीं, जानकारों के मुताबिक बारिश थमने और मौसम बदलने के साथ-साथ आने वाले दिनों में अब एयर इंडेक्स में लगातार इजाफा ही देखने को मिलेगा।

एक सप्ताह में दूसरी बार 100 से ऊपर पहुंचा दिल्ली का एयर इंडेक्स

ज्यों ज्यों बारिश कम हो रही है, वायु प्रदूषण में इजाफा होने लगा है। हालांकि स्थिति अभी नियंत्रण से बाहर नहीं हुई है। अलबत्ता, बुधवार को सप्ताह में दूसरी बार दिल्ली का एयर इंडेक्स 100 से ऊपर यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 105 यानि मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे पूर्व 5 सितंबर को यह 101 दर्ज किया गया था। ज्ञात हो कि अगस्त माह में चार दिन यह 50 से भी नीचे यानी अच्छी श्रेणी में दर्ज हुआ था। एनसीआर के शहरों में भी एयर इंडेक्स में इजाफा देखने को मिला है। बुधवार को फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 176, गाजियाबाद का 124, ग्रेटर नोएडा का 120, गुरुग्राम का 116 और नोएडा का 106 दर्ज किया गया। सभी जगह का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी का रहा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.