नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। CBSE Class 10th Exam 2020: देश भर में अब 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए एक नोटिस जारी किया है। नोटिस में यह बताया गया है कि देश भर में अब कक्षा दसवीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी। बता दें कि कोरोना के कारण देश भर में 10वीं और 12वीं की कुछ परीक्षाएं बची हुई हैं। हालांकि उत्‍तरी दिल्‍ली के बच्‍चों के लिए यह आदेश नहीं है। 

हालांकि मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्व जिले में कैंसिल हुई परीक्षाएं होंगी मगर इसके लिए अभी तारीख फाइनल नहीं की गई हैं। मंत्रालय ने यह भी बता दिया है कि दसवीं के बच्‍चे जो परीक्षाएं देंगे उन्‍हें 10 दिन पहले ही परीक्षा के बारे में बता दिया जाएगा। उन्‍हें परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय मिलेगा।

बता दें कि दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी जिले में हुई हिंसा के कारण यहां परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं। यहां नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के बाद दंगा भड़क गया था जिसमें कई लोगों की जानें चली गई थी कई लोग घायल हुए थे। इसमें कई लोगों के घर जल तो कई लोगों की दुकानें जल कर खत्‍म हो गई थी। इसके बाद सीबीएसइ ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा था कि जिन बच्‍चों को परीक्षा देने में परेशानी है वह चाहे तो नहीं दे सकते हैं। हालांकि बाद में परीक्षा कराने की तैयारी की गई तब कोरोना ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया जिसके कारण बच्‍चे परीक्षा सेंटर नहीं जा पा रहे थे।


दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री ने दिया था सुझाव

कुछ दिनों पहले ही दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के साथ हुए एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह सुझाव दिया था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं ली जाएं। उनके बचे हुए पेपर को अब कैंसिल कर दिया जाए और उनकी आंतरिक परीक्षाओं के अधर पर ही उत्‍तीर्ण कर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाए। बता दें कि इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में देश भर के शिक्षा मंत्री शामिल हुए थे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस