नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में कोरोना का केंद्र बन चुके तब्लीगी मरकज की साफ-सफाई का कार्य निगम ने पूरा कर दिया है। बृहस्पतिवार को सफाई अभियान के दौरान निगम ने यहां से कई किलो कूड़ा निकालकर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट में जला दिया है। यह कूड़ा मरकज के विभिन्न फ्लोर पर साफ-सफाई के दौरान निकला। निगम के अनुसार मरकज पूरी तरह साफ कर सैनिटाइज कर दिया है।

निगम के अनुसार, इलाके की पूरी निगरानी भी की जा रही है। वहीं यहां की सफाई करने वाले कर्मियों की स्वास्थ्य पर भी नजर रखी जा रही है। अधिकारी ने बताया कि निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज, मालवीय नगर के गांधी पार्क, संगम विहार के एल ब्लॉक, दीनपुर, शाहजहांबाद सोसायटी सेक्टर 11 द्वारका, निजामुद्दीन बस्ती, निजामुद्दीन पश्चिम दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना का हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इन इलाकों में लगातार सैनिटाइजेशन का कार्य हो रहा है। इस कार्य में 10 टैंकर, 8 जैटिंग मशीन, 2 दमकल वाहन और 50 सफाई सैनिकों द्वारा दवा का छिड़काव किया गया।

राजधानी के संक्रमित मरीजों में 59.72 फीसद जमाती

बता दें कि दिल्ली में कोरोना से पीडित लोगों में 59.72 फीसद तब्लीगी जमात के लोग हैं। अब तक 430 जमाती संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं 249 लोग विदेश से आए और कोरोना के मरीजों के संपर्क में आने के कारण पीडित हुए। फिलहाल 682 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

50 मरीज आइसीयू में व 23 ऑक्सीजन पर

50 संक्रमित मरीजों की हालत गंभीर है और उन्हें आइसीयू में भर्ती कराया गया है। इनमें से 11 वेंटिलेटर पर हैं। वहीं 23 मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। विभिन्न अस्पतालों में 555 संदिग्ध मरीज भी भर्ती हैं।

शब-ए-बारात पर पुलिस ने दिल्ली को किया छावनी में तब्दील

शब ए बारात पर बृहस्पतिवार रात पुलिस ने दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया। पुलिस ने सड़कों पर जगह-जगह बैरिकेड लगाकर वाहनों की जांच की। कोई बिना वजह सड़क पर गाड़ी चलाते हुए मिला तो उसकी गाड़ी जब्त की गई। इतना ही नहीं जामा मस्जिद इलाके में पुलिस ने ड्रोन के जरिए पूरे इलाके पर पैनी नजर रखी। खबर लिखे जाने तक पुलिस सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाती हुई दिखाई दी। पुलिस के आला अधिकारी सड़कों पर गश्त करते रहे।

इतना ही नहीं मुस्लिम बहुल इलाकों की गलियों में भी पुलिस ने गश्त की। पुलिस लाउडस्पीकर के जरिये लोगों से अपील कर रही थी कि कोरोना की वजह से दिल्ली में लॉकडाउन लगा हुआ है। धार्मिक स्थल बंद हैं, जो भी इबादत करनी है वह अपने घरों में रहकर करें। पुलिस को आशंका थी कि जामा मस्जिद इलाके में लोग शब ए बारात पर लॉकडाउन का उल्लंघन कर सकते हैं, इसलिए ड्रोन से पूरे इलाके पर निगरानी रखी गई। कुछ जगहों पर पुलिस को सख्ती भी दिखानी पड़ी।

 ये भी पढ़ेंः Coronavirus Lockdown: दिल्ली सरकार के राजस्व को लगी कोरोना की काली नजर

Coronavirus: लॉकडाउन में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, बिल भुगतान पर मिलेगी छूट

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस