Move to Jagran APP

दिल्ली के इन 18 हॉट स्पॉट पर 15 अक्टूबर से होगी रात्रि गश्त

Delhi Air Pollution ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल ने इन सभी हॉट स्पॉट की निगरानी लगातार करते रहने यहां प्रदूषण कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने और नए हॉट स्पॉट के लिए भी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 01:37 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 01:37 PM (IST)
दिल्ली के इन 18 हॉट स्पॉट पर 15 अक्टूबर से होगी रात्रि गश्त
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के हालात को बयां करती सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने कहा कि प्रदूषण के लिहाज से दिल्ली के सभी 18 हॉट स्पॉट पर 15 अक्टूबर से रात्रि गश्त भी शुरू की जाएगी। साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि और कहां-कहां ज्यादा प्रदूषण होता है। अगर नए क्षेत्र मिलते हैं तो हॉट स्पॉट की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। मंगलवार को दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ ईपीसीए ने इन हॉट स्पॉट की समीक्षा बैठक की। ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल ने इन सभी हॉट स्पॉट की निगरानी लगातार करते रहने, यहां प्रदूषण कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने और नए हॉट स्पॉट के लिए भी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

प्लास्टिक कचरे का निस्तारण भी प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के अनुरूप ही सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए गए। कोरोना काल में कोविड-19 कचरा प्रदूषण का सबब नहीं बन जाए, इसके लिए स्थानीय निकायों को भी इसका एकत्रीकरण और निस्तारण दोनों तय नियमों के तहत करने को कहा गया। ईपीसीए अध्यक्ष ने यह भी कहा कि 15 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो जाएगा, जोकि 15 मार्च तक लागू रहेगा। इस दौरान हवा प्रदूषित नहीं हो, इसके निमित्त समय रहते हर आवश्यक कदम उठाए जाने अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक इन हॉट स्पॉट का प्रदूषण थामने को जो प्रयास किए जा रहे हैं, वे संतोषजनक हैं। ऐसे में अब एक सप्ताह बाद फिर से इन सभी हॉट स्पॉट की स्थिति को लेकर एक बार फिर समीक्षा बैठक की जाएगी। 

दिल्ली के 18 हॉटस्पॉट

  1. नरेला
  2. बवाना
  3. मुंडका
  4. वजीरपुर
  5. रोहिणी
  6. आर के पुरम
  7. ओखला
  8. जहांगीरपुरी
  9. आनंद विहार
  10. विवेक विहार
  11. पंजाबी बाग
  12. मायापुरी
  13. द्वारका
  14. आजादपुर मंडी
  15. पंजाबी बाग
  16. पीरागढ़ी
  17. रोहतक रोड
  18. गांधीनगर

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.