Move to Jagran APP

30 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया आतंकी सैयद सलाहुद्दीन का बेटा शकील

एनआइए कोर्ट ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी सैयद सलाहुद्दीन के दूसरे बेटे (शकील यूसुफ) को 30 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 07:14 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 07:14 PM (IST)
30 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया आतंकी सैयद सलाहुद्दीन का बेटा शकील
30 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया आतंकी सैयद सलाहुद्दीन का बेटा शकील

नई दिल्ली [जेएनएन]। एनआइए कोर्ट ने हिज्बुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शकील यूसुफ को 30 दिनों की न्यायिक हिरासत भेज दिया है। आतंकी सलाहुद्दीन के बेटे को एनआईए ने 2011 के टेरर फंडिंग मामले में गिरफ्तार किया था। सैयद शकील शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में सीनियर लैब टेक्नीशियन है। यह सलाहुदीन का दूसरा बेटा है। आरोप है कि बेटे को पिता सलाहुद्दीन से कथित रूप से पैसे मिले थे।

loksabha election banner

तिहाड़ जेल में है दूसरा बेटा 

एनआईए अधिकारियों ने राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर श्रीनगर के रामबाग इलाके से 48 साल के शकील गिरफ्तार किया था। सलाहुदीन के बड़े बेटे सैयद शाहिद यूसुफ को पिछले साल अक्टूबर में आतंकी फंडिंग मामले में एनआइए ने गिरफ्तार किया था। वह राज्य सरकार के कृषि विभाग में नियुक्त था। इस समय वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में है।

एजाज अहमद भट से मिलता था फंड 

गौरतलब है कि सैयद सलाहुदीन हिजबुल मुजाहिदीन का सुप्रीम कमांडर है। वह यूनाइटेड जिहाद कौंसिल का चेयरमैन भी है। एनआइए का आरोप है कि सैयद शकील को भी इसी मामले में यूएस आधारित इंटरनेशनल वायर ट्रांसफर कंपनी के माध्यम से एक अन्य आरोपी एजाज अहमद भट से फंड मिलता है। एजाज अहमद भट फरार है और वह सऊदी अरब में रह रहा है। एनआइए का आरोप है कि सैयद शकील उन लोगों में से है, जिसे एजाज अहमद भट फंड देता है। एनआइए ने हवाला के जरिये पाकिस्तान से जम्मू कश्मीर में पैसा भेजने का अप्रैल 2011 में मामला दर्ज किया था।

आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल होता है पैसा 

जांच एजेंसी का आरोप है कि यह पैसा आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल होता है। अभी तक एनआइए इस मामले में छह लोगों के खिलाफ दो चार्जशीट दायर कर चुकी है। इनमें अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के करीबी जीएम भट, मोहम्मद सिद्दिक गनई, गुलाम जिलानी और फारूक अहमद दागा न्यायिक हिरासत में हैं। वहीं, मोहम्मद मकबूल पंडित और एजाज अहमद भट फरार हैं। दोनों के खिलाफ इंटरपोल ने नोटिस जारी किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.