Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में प्रदूषण बना सिरदर्द, नियंत्रण के लिए अगले माह लागू होंगे ये चार नियम

दिवाली के दौरान पटाखों का धुआं दिल्ली एनसीआर की हवा को और अधिक प्रदूषित करेगा। पड़ोसी राज्यों से पराली का धुआँ भी पहुंच जाएगा। इसे देखते हुए चार महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 06:05 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 06:05 PM (IST)
दिल्ली-NCR में प्रदूषण बना सिरदर्द, नियंत्रण के लिए अगले माह लागू होंगे ये चार नियम
दिल्ली-NCR में प्रदूषण बना सिरदर्द, नियंत्रण के लिए अगले माह लागू होंगे ये चार नियम

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए राजधानी में ग्रेडेड रिस्पॉश सिस्टम लागू किया जा चुका है। इसके साथ ही दिल्ली में निर्माण कार्य सहित कई तरह के प्रतिबंध भी लागू कर दिए गए हैं। बावजूद स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। इसके देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिवाली पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए चार अहम उपाय लागू करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को सीपीसीबी के सदस्य सचिव डॉ प्रशांत भार्गव ने पत्रकार वार्ता कर प्रदूषण नियंत्रण के लागू होने वाले उपायों और आगे की संभावित स्थितियों की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि दिवाली के आसपास दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर और ज्यादा बिगडऩे के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान उत्तर और उत्तर पश्चिमी हवा चलेगी। इसके साथ आसपास के राज्यों से पराली का धुआं भी दिल्ली पहुंचेगा।

दिवाली के दौरान पटाखों का धुआं दिल्ली एनसीआर की हवा को और अधिक प्रदूषित करेगा। स्थिति से निपटने के लिए सीपीसीबी ने शुक्रवार को टास्क फोर्स की विशेष बैठक की है। बैठक में एक से 10 नवंबर तक के लिए कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। सीपीसीबी ने पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) से दिवाली के दौरान प्रदूषण नियंत्रित रखने के लिए नीचे दिए गए चार उपायों को लागू करने की सिफारिश की है।

1. 01 से 10 नवंबर तक दिल्ली एनसीआर में सभी निर्माण कार्य और खुदाई संबंधी गतिविधियों पर पूर्णतः प्रतिबंध लागू होगा।

2. थर्मल पावर प्लॉटों को छोड़, 04 से 10 नवंबर के बीच कोयला और बायोमास से चलने वाली सभी औद्योगिक इकाइयां बंद कराई जाएंगी।

3. यातायात पुलिस इस दौरान धुआं छोडऩे वाले (प्रदूषण फैलाने वाले) वाहनों के खिलाफ सघन अभियान चलाएगा, लेकिन इससे कहीं जाम नहीं लगने दिया जाएगा।

4. जनता से निजी वाहन छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की अपील की गई है।

प्रदूषण फैलाने पर NBCC पर पांच लाख का जुर्माना

प्रगति मैदान में निर्माण कार्य कर रही सरकारी संस्था NBCC पर प्रदूषण नियंत्रण संबंधी निर्देशों की अव्हेलना करने पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही NBCC को काम पूरी तरह से बंद करने का आदेश दिया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने औचक निरीक्षण के दौरान मौके पर खामियां पाईं थीं। मौके पर धूल को रोकने के उचित प्रबंध नहीं किए गए थे। मालूम हो कि दो दिन पहले भी मेट्रो पर निर्माण कार्य में लापरवाही करने पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वालों पर लगातार जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.