Move to Jagran APP

दिल्ली में अब ई-कचरा बेचना हुआ और आसान, घर बैठे मिलेंगे पैसे

ई-कचरा खपाने के लिए अब आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बल्कि एनडीएमसी खुद ही आपके घर से यह ई-कचरा लेकर जाएगी और बदले में आपको पैसे भी देगी।

By Edited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 07:37 AM (IST)
दिल्ली में अब ई-कचरा बेचना हुआ और आसान, घर बैठे मिलेंगे पैसे
दिल्ली में अब ई-कचरा बेचना हुआ और आसान, घर बैठे मिलेंगे पैसे

नई दिल्ली [निहाल सिंह़]। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) इलाके में ई-कचरा खपाने के लिए अब आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बल्कि एनडीएमसी खुद ही आपके घर से यह ई-कचरा लेकर जाएगी और बदले में आपको पैसे भी देगी। एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ई-कचरा प्रबंधन नियम-2016 लागू हो चुका है।

loksabha election banner

हालांकि, एनडीएमसी ई-कचरा निस्तारण पर पहले से ही कार्य कर रहा है। इसके लिए विभिन्न उपाय किए जा चुके हैं। लोगों को कोई असुविधा न हो इसके लिए एनडीएमसी ने मोबाइल एप और वेबसाइट के माध्यम से घरों से ई-कचरा कलेक्शन की सेवा शुरू की है। इसके तहत एनडीएमसी इलाके में रहने वाले नागरिक घर से ई-कचरा कलेक्शन की रिक्वेस्ट एनडीएमसी एप 311 और वेबसाइट पर कर सकते हैं।

इसके बाद एनडीएमसी द्वारा अधिकृत एजेंसी के कर्मचारी आपके चुने हुए समय पर घर से कचरा लेने आएंगे। इसके बदले आपके खाते में सीधे एक निश्चित राशि आ जाएगी। उल्लेखनीय है कि एनडीएमसी पहले तय स्थानों पर ई-कचरा लेता था। साथ ही फोन करके भी ई-कचरा घर से लिया जाता था, लेकिन एनडीएमसी ने इस सुविधा को अब ऑनलाइन कर दिया है। शुक्रवार से रविवार तक मिलेगी सेवा एनडीएमसी ने घर से ई-कचरा कलेक्शन के लिए तीन दिन का समय रखा है।

शुक्रवार से रविवार तक इसके लिए वेबसाइट पर समय पंजीकृत किया जा सकेगा। इसमें दोपहर 12 बजे से 3.30 बजे तक यह सुविधा उपलब्ध होगी। ई-कचरा बिक्री की राशि उपभोक्ता के खाते या पेटीएम वॉलेट में ही भेजी जाएगी। किसी को भी नकद राशि नहीं मिलेगी।

क्या होता है ई-कचरा?
ई-कचरे के तहत बिजली व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं जिनका इस्तेमाल आपने बंद कर दिया है। इसमें फ्रिज, टेलीविजन, लैपटॉप, माउस, डाटा केबल, हार्डडिस्क, प्रिंटर, वीसीआर, स्पीकर, की बोर्ड, फैक्स मशीन, वीडियो कैमरा, स्वीच, टेलीफोन, मोबाइल, वॉटर कूलर, सेट टॉप बॉक्स, एसी आदि चीजें शामिल हैं। इन पुराने उपकरणों की राशि पहले से तय दामों के अनुसार दी जाएगी।

दिल्ली- NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.