Move to Jagran APP

World Book Fair 2020: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन ने तैयार किया है थीम पवेलियन

World Book Fair 2020 विश्व पुस्तक मेला 2020 में हॉल नंबर 7 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनको समर्पित थीम प्रस्तुत किया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 12:40 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 12:40 PM (IST)
World Book Fair 2020: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन ने तैयार किया है थीम पवेलियन
World Book Fair 2020: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन ने तैयार किया है थीम पवेलियन

नई दिल्ली [राहुल मानव]। World Book Fair 2020: विश्व पुस्तक मेला 2020 में हॉल नंबर 7 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनको समर्पित थीम प्रस्तुत किया गया है। इसका शीर्षक 'गांधी लेखकों के लेखक' रखा गया है। मेले के आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट की तरफ से मेले की थीम पवेलियन के कॉन्सेप्ट को भारत के प्रख्यात डिज़ाइन संस्थानों में से एक अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन (एनआईडी) ने तैयार किया है। एनआईडी के आर्किटेक्ट व स्पेस डिज़ाइनर नीलेश पटेल, लीड डिज़ाइनर इंद्रनील चौधरी और डिज़ाइन इंजीनियर चिंतन गांधी की टीम ने थीम पवेलियन को तैयार किया है। यह मेले में छाया हुआ है।

prime article banner

थीम पवेलियन के प्रवेश द्वार पर आते ही शानदार महात्मा गांधी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं की तस्वीरों को पस्तुत किया गया है। इंद्रनील चौधरी बताते हैं कि इन तस्वीरों को पहले हाथों से कपड़े के केनवास में बनाया गया है। इसके बाद इसका डिजिटल प्रिंट किया गया है।

वहीं मेले में गांधी जी ने जब साउथ अफ्रीका में टॉलस्टॉय फार्म में वक्त गुजारा था तो उस वक्त उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए चरखे की प्रतिलिपि को दर्शाया गया है। चिंतन गांधी ने बताया कि इस प्रतिलिपि को नेशनल गांधी म्यूजियम की तरफ से दिया गया है। वह भी इस थीम पवेलियन को तैयार करने में पार्टनर हैं।

उन्होंने बताया कि गांधी जी अपने जीवन में खुद भी कई किताबें लिखीं हैं और एक प्रकासन नव जीवन भी शुरू किया था, जिसकी जिम्मेदारी उस दौरान प्यारेलाल नय्यर और महादेव देसाई को दी गई थी। इस प्रकासन की भी कई किताबें यहां पर पस्तुत की गई हैं। उनके जीवन और विचारों को दर्शाती किताबों को भी यहां पर पस्तुत किया गया है। 

वहीं नीलेश पटेल ने बताया कि थीम में गांधी जी की 150वी जयंती को एक लोगो में तैयार किया गया है। इसमें किताबों और उनके समागम को दर्शाया गया है। यहां पर अलग से एक कॉर्नर है जहां पर महात्मा गांधी जी को समर्पित गानों को कलाकार गा रहे हैं। यह मेले के मुख्य आकर्षण का केंद्र भी बनता जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.