नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कबाड़ से कंचन तक का सफर दिखाने वाले भारत दर्शन पार्क में अब धीरे-धीरे सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से सदन की बैठक में प्रस्ताव लाया गया है। निगम ने यहां पर बहुमंजिला पार्किंग बनाने की योजना तैयार की है। चार मंजिला इस पार्किंग में एक बार में 191 गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा। इससे सड़कों पर गाड़ी को खड़ी करने की मजबूरी से निजात मिल जाएगी।

भारत दर्शन पार्क में बड़ी संख्या में आ रहे लोग

स्थायी समिति के अध्यक्ष कर्नल बी के ओबराय ने बताया कि भारत दर्शन पार्क को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। पहले दिन ही साढ़े चार हजार लोग आए थे। एक जनवरी को तो यह संख्या छह हजार तक पहुंच गई थी।

लोग सड़क पर खड़ी करते हैं गाड़ी

अभी जब लोग पार्क देखने के लिए आते हैं तो अपने वाहन सड़क के किनारे खड़ा करते हैं। इससे कई तरह की परेशानियां वाहन चालकों को होती है। ऐसे में अब निगम ने पार्क के बगल में एक बहुमंजिला पार्किंग के निर्माण को लेकर योजना तैयार की है। इस पर करीब 39.9 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा पार्क में कैफेटेरिया बनाने की योजना भी है। इसके लिए कुछ कागजी कार्यवाही होनी है, जिसे सदन की बैठक के बाद पूरा कर लिया जाएगा।

अब लोगों को घर के पास मिलेगी दवा: जय भगवान

वहीं, बाहरी दिल्ली के शाहबाद डेरी में जल्द मोहल्ला क्लीनिक बनकर तैयार हो जाएगा। शुक्रवार से इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है। बवाना के विधायक जय भगवान उपकार की ओर से शाहबाद डेरी के पुराने शौचालय के पास इसके निर्माण कार्य का उद्घाटन किया गया। विधायक जय भगवान उपकार ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक बनने से अब लोगों को इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें घर के पास ही अच्छे डाक्टरों से इलाज मिलेगा।

Edited By: Prateek Kumar