Move to Jagran APP

दिल्ली में अब शतक लगाने आ रहा है 'मुगल-ए-आजम', स्वागत नहीं करोगे

थिएटर की परंपरा पर आधारित मुगल-ए-आजम नाटक का 100 वां शो राजधानी में आयोजित होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 31 Dec 2017 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 08:05 AM (IST)
दिल्ली में अब शतक लगाने आ रहा है 'मुगल-ए-आजम', स्वागत नहीं करोगे
दिल्ली में अब शतक लगाने आ रहा है 'मुगल-ए-आजम', स्वागत नहीं करोगे

नई दिल्ली (जेएनएन)। शहंशाह का सख्त मिजाज, एक प्रेमिका की नाजुक अदाएं, मां और मलिका-ए-हिंद की कश्मकश में फंसा एक नरम दिल और मोहब्बत के लिए बगावती हुआ एक बेटा। भाव-भाषा, दृश्य और अभिनय के लिहाज से भारतीय सिनेमा के सबसे ऊंचे मुकाम पर पहुंची फिल्म मुगल-ए-आजम 57 साल बाद आज भी दर्शकों को नई सी लगती है।

loksabha election banner

इसकी ताजगी का आलम यह है कि जब फिल्मी पर्दे से निकलकर इसके दृश्य रंगमंच के आंगन में उतरे तो लोगों में इसका यही रोमांच बरकरार रहा, बल्कि और भी बढ़ गया। थिएटर की परंपरा पर आधारित मुगल-ए-आजम नाटक का 100 वां शो राजधानी में आयोजित होगा।

राजधानी के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक बार फिर यह कहानी अपना रंग जमाने आ रही है। एक फरवरी से 11 फरवरी तक आयोजित होने वाली इस रंगमंचीय गतिविधि में मुगल-ए-आजम के वे तमाम संवाद जीवंत होंगें जिन पर हॉल में दर्शक देर तक तालियां बजाते रह जाते थे।

यह फिल्म का ही जादू था कि दिल्ली में मुगल-ए-आजम का नाट्य रूपातंरण देखने भीड़ उमड़ पड़ी थी। यह शो लगातार हाउसफुल चला साथ ही कलाकारों ने अपने अभिनय से लोगों के दिलों में एक अलग छाप भी बनाई। दिल्ली में फरवरी का वासंती महीना इस श्रृंखला की 100 वीं कड़ी से गुलजार होगा।

मुगल-ए-आजम नाटक के निर्देशक फिरोज अब्बास खान ने बताया कि दिल्ली में सौंवा शो प्रदर्शित करने की खुशी है। पिछली बार दर्शकों ने नाटक को खूब सराहा था। दिल्ली के बाद निर्माता इस संगीतमय नाटक का विदेश में मंचन करने की योजना बना रहे हैं।

शापूरजी पल्लोनजी द्वारा निर्मित मुगल-ए-आजम के परिधान डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन किए गए हैं। क्रिएटिव एंड स्ट्रैटजिक विजन के दीपेश साल्गिया कहते हैं कि हमें उम्मीद है कि यह आयोजन देश में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता वाले म्यूजिकल शो के लिए जगह बनाएगा।

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक भव्य सेट का निर्माण करवाया जा रहा है। टिकटों की आनलाइन बिक्री एक जनवरी से शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.